IPL 2023 Auction : 318 से ज्यादा खिलाड़ी जाएंगे अनसोल्ड, जानिए क्या है इसकी वजह


IPL 2023 Mini Auction- India TV Hindi

Image Source : IPLT20.COM
IPL 2023 Mini Auction

IPL 2023 Mini Auction Update : आईपीएल 2023 के ऑक्शन की तैयारी अब अंतिम चरण में है। बीसीसीआई की ओर से पहले ही ऐलान किया जा चुका है कि इस बार का मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर को कोच्चि में आयोजित किया जाएगा। तैयारी के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए बीसीसीआई ने अब वो लिस्ट भी जारी कर दी है, जिन खिलाड़ियों पर बोली ऑक्शन के दिन लगेगी। वैसे तो कुल मिलाकर 991 खिलाड़ियों ने अपना नाम ऑक्शन के लिए दिया था, लेकिन अब शार्टलिस्ट होकर नाम सामने आ गए हैं। बीसीसीआई की ओर से बताया गया है कि इस बार कुल मिलाकर 405 खिलाड़ियों के नाम ऑक्शन के दिन पुकारे जाएंगे और टीमें उन पर बोली लगाती हुई नजर आएंगी। हालांकि हर बार की तरह इस बार भी भारी संख्या में ऐसे खिलाड़ी होंगे, जो आएंगे तो, लेकिन ऑक्शन खत्म होने पर वे अनसोल्ड ही जाएंगे।

IPL Auction

Image Source : TWITTER

IPL Auction

बीसीसीआई ने 991 खिलाड़ियों में से 405 किए शॉर्टलिस्ट

बीसीसीआई की ओर से 991 खिलाड़ियों में से पहले केवल 369 खिलाड़ियों को शार्टलिस्ट किया गया था, लेकिन बाद में टीमों की मांग पर 36 और खिलाड़ियों को इसमें शामिल किया गया है। इसके बाद ये लिस्ट बढ़कर 405 हो गई है। लेकिन टीमों के पास जो खाली स्पॉट हैं, वो केवल 87 ही हैं। आईपीएल की किसी भी टीम के पास ऑक्शन खत्म होने के बाद कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 25 खिलाड़ी होने ही चाहिए। अगर सभी टीमें अपने 25 खिलाड़ी पूरे करती हैं, तब 87 स्पॉट खाली हैं, लेकिन अगर कोई टीम इससे कम खिलाड़ी ही रखती है तो ये जगह और भी कम हो जाएगी। इस तरह से देखें तो कम से कम 318 खिलाड़ी ऐसे होंगे, जो अनसोल्ड चले जाएंगे। बीसीसीआई ने जो 405 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है, उसमें सबसे ज्यादा 273 खिलाड़ी भारतीय हैं। साथ ही 132 विदेशी खिलाड़ियों पर भी दांव खेला जाएगा। इसमें चार खिलाड़ी एसोसिएट देशों के होंगे। लिस्ट में 119 कैप्ड खिलाड़ी हैं और 282 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। विदेशी खिलाड़ियों की बात की जाए तो सभी टीमों के पास केवल 30 ही स्पॉट खाली हैं। यानी इससे ज्यादा विदेशी खिलाड़ी नहीं खरीदे जा सकते।

IPL Trophy

Image Source : TWITTER

IPL Trophy

मिनी ऑक्शन के लिए सबसे ज्यादा बेस प्राइज दो करोड़ रुपये
आईपीएल के लिए जो भी खिलाड़ी आते हैं, वे सबसे ज्यादा दो करोड़ रुपये अपने बेस प्राइज रख सकते हैं, इसके बाद डेढ़ करोड़ और इसके बाद एक करोड़ भी बेस प्राइज रखा जा सकता है। इस बार जिन 19 खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइज दो करोड़ रुपये रखा है, उसमें एक भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं हैं। वहीं डेढ़ करोड़ बेस प्राइज में 11 खिलाड़ी शामिल किए गए हैं, लेकिन इसमें भी कोई भारतीय नहीं है। एक करोड़ के बेस प्राइज में 20 खिलाड़ी हैं, इसमें भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। मनीश पांडे और मयंक अग्रवाल का नाम इस एक करोड़ बेस प्राइज वाली लिस्ट में शामिल है। लेकिन इस बार के ऑक्शन का मंच जब सजेगा तो देखना दिलचस्प होगा कि टीमें किस खिलाड़ी पर सबसे ज्यादा दांव लगाती हैं और कौन से खिलाड़ी मायूस होकर अनसोल्ड ही चले जाते हैं।

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *