SCO Summit 2022: जानिए पुतिन ने जिनपिंग को क्यों कहा ‘थैंक्स’, चीन ने भी मजबूत समर्थन का किया वादा


हाइलाइट्स

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को उज्बेकिस्तान में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की.
बैठक के दौरान पुतिन ने यूक्रेनी संकट के लिए चीन के संतुलित दृष्टिकोण के लिए जिनपिंग को धन्यवाद दिया.
जिनपिंग ने रूस के ‘मूल हितों’ के लिए मजबूत समर्थन का वादा किया है.

समरकंद. शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) का 22वां क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन उज्बेकिस्तान के समरकंद में हो रहा है. लेकिन एससीओ शिखर सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को उज्बेकिस्तान में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. बैठक के दौरान पुतिन ने यूक्रेनी संकट के लिए चीन के संतुलित दृष्टिकोण के लिए जिनपिंग को धन्यवाद दिया और अमेरिका की नीतियों की आलोचना की.

न्यूज एजेंसी एपी की एक रिपोर्ट के अनुसार उज्बेकिस्तान में चीनी राष्ट्रपति के साथ वार्ता की शुरुआत में पुतिन ने कहा कि वह यूक्रेन के बारे में चीन की चिंताओं पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं. पुतिन ने चीन की चिंताओं का भी उल्लेख किया. बीजिंग अस्थिर तेल की कीमतों के प्रभाव और यूक्रेन में युद्ध के कारण आर्थिक अनिश्चितता के बारे में चिंतित है.

मालूम हो कि दोनों की मुलाकात आठ देशों के शंघाई सहयोग संगठन से इतर हुई, जिसमें भारत, पाकिस्तान और मध्य एशिया के चार पूर्व सोवियत देश शामिल हैं. बैठक के बाद जारी चीनी सरकार के एक बयान में विशेष रूप से यूक्रेन का उल्लेख नहीं किया गया है. लेकिन कहा गया है कि जिनपिंग ने रूस के ‘मूल हितों’ के लिए मजबूत समर्थन का वादा किया है.

हालांकि बयान में कोई खास विवरण नहीं दिया गया है. बीजिंग राष्ट्रीय संप्रभुता और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के ताइवान पर दावे जैसे मुद्दों का वर्णन करने के लिए ‘मूल हितों’ का उपयोग करता है, जिस पर वह युद्ध में जाने के लिए तैयार है.

वहीं बैठक के दौरान पुतिन ने कहा कि हम यूक्रेनी संकट के संबंध में अपने चीनी मित्रों के संतुलित दृष्टिकोण की बहुत सराहना करते हैं. उन्होंने आगे कहा कि हम इस संबंध में आपके सवालों और आपकी चिंताओं को समझते हैं, और हम निश्चित रूप से आज की बैठक के दौरान इस मुद्दे पर अपने रुख की विस्तृत व्याख्या करेंगे.

Tags: Russia ukraine war, Vladimir Putin, Xi jinping



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.