लिस्ट-A क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी: एन जगदीशन ने बनाए 277 रन, रोहित का रिकॉर्ड तोड़ा; पहली बार 50 ओवर में 500 रन बने


स्पोर्ट्स डेस्क3 घंटे पहले

तमिलनाडु के बल्लेबाज नारायण जगदीशन ने लिस्ट-ए क्रिकेट में ऐतिहासिक पारी खेली है। 26 साल के जगदीशन ने विजय हजारे ट्रॉफी में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 277 रन ठोंक दिए हैं। यह वनडे और लिस्ट ए क्रिकेट का सबसे बड़ा निजी स्कोर है। उन्होंने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा है।

रोहित शर्मा ने लिस्ट-A क्रिकेट में भारत से खेलते हुए श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेली थी। लिस्ट-A क्रिकेट में उनसे पहले सरे के बल्लेबाज एलेस्टेयर ब्राउन ने 2002 में 268 रन की पारी खेली थी। जगदीशन ने इन दोनों का रिकॉर्ड तोड़ा। नीचे के ग्राफिक में देखें लिस्ट-A क्रिकेट में सबसे बड़ी पारियां खेलने वाले टॉप-5 बल्लेबाज…

लिस्ट-A क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर
बेंगलुरू में सोमवार को जगदीशन की पारी की बदौलत तमिलनाडु की टीम ने 506/2 रन का स्कोर खड़ा किया। वनडे मुकाबले में पहली बार 500 से ज्यादा रन बने। इससे पहले इंग्लैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ 498 रन बनाए थे। तीसरे नंबर पर सरे की टीम है। सरे ने ग्लसेस्टरशायर के खिलाफ 4 विकेट पर 496 रन का स्कोर खड़ा किया था।

पिछली पांच पारियों में 5 सेंचुरी
विजय हजारे ट्रॉफी के इस सीजन में जगदीशन के बल्ले से खूब रन बन रहे हैं। वे पिछली 5 पारियों में लगातार 5 शतक जमा चुके हैं। इस बल्लेबाज ने श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगाकारा का रिकॉर्ड तोड़ा है।

अब देखिए जगदीशन की पारी
जगदीशन ने 141 गेंदों की पारी में 196.45 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उन्होंने 141 गेंद में 25 चौके और 15 छक्के जमाए हैं। उन्होंने पहले विकेट के लिए साई सुदर्शन के साथ मिलकर 414 रन की पार्टनरशिप की। सुदर्शन ने 102 बॉल पर 154 रन की पारी खेली। सुदर्शन 39वें ओवर की तीसरी बॉल पर आउट हुए। फिर जगदीशन 42वें ओवर की चौथी बॉल पर आउट हुए। जगदीशन पूरे 50 ओवर खेलते तो अकेले ही 300 रन का आंकड़ा भी पार कर सकते थे।

कौन हैं नारायण जगदीशन?
नारायण जगदीशन तमिलनाडु के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। वे ओपनिंग करते हैं। जगदीशन इंडियन प्रीमियर लीग में भी चेन्नई के लिए 7 मैच खेल चुके हैं। इनमें उनके नाम सिर्फ 73 रन है। उन्होंने अब तक 41 लिस्ट-ए मैच में 45 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक शामिल हैं।

जगदीशन का लिस्ट-A करियर
नारायण जगदीशन ने लिस्ट-A करियर में तमिलनाडु के लिए अब क 42 मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 51.47 के औसत से 2059 रन बनाए हैं। इनमें उन्होंने 8 सेंचुरी और 6 फिफ्टी जड़ी हैं। जगदीशन की खास बात यह है कि उन्होंने इस विजय हजारे सीजन के 6 मैचों में ही उन्होंने 799 रन जड़ दिए। उनके ओपनिंग पार्टनर साई सुदर्शन भी इस सीजन कमाल के फॉर्म में हैं। उन्होंने 6 मैचों में 581 रन बनाए हैं। दोनों ही प्लेयर्स इस सीजन के टॉप रन स्कोरर हैं। उनके बाद तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र से खेलने वाले राहुल त्रिपाठी हैं। उन्होंने 5 मैचों में 581 रन बनाए हैं।

लिस्ट-A में सबसे बड़ी पार्टनरशिप
लिस्ट-A क्रिकेट में 414 रन की पार्टनरशिप पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। लिस्ट-A क्रिकेट में इससे पहले वेस्टइंडीज के लिए खेलते हुए क्रिस गेल और मार्लोन सैमुएल्स ने 372 रन की पार्टनरशिप की थी। उनके बाद केरल के संजू सैमसन और सचिन बेबी का नंबर आता है। दोनों ने विजय हजारे ट्रॉफी में मध्य प्रदेश के खिलाफ 338 रन की पार्टनरशिप की।

सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड भी तोड़ा
विजय हजारे में तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 506 रन बनाने के बाद अरुणाचल प्रदेश को 71 रन पर ऑल आउट कर दिया। एम सिद्धार्थ ने 12 रन पर 5 विकेट लिए। एम मोहम्मद और सिलाम्बरसन ने 2-2 विकेट और आर साई किशोर ने एक विकेट लिया। इस तरह तमिलनाडु ने 435 रन के अंतर से जीत दर्ज की। लिस्ट-A क्रिकेट में रन के अंतर से यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है। तमिलनाडु ने समरसेट का रिकॉर्ड तोड़ा। इंग्लिश काउंटी टीम समरसेट ने डेवोन टीम को 346 रन के अंतर से हराया था।

MP के नाम पांचवीं सबसे बड़ी जीत
विजय हजारे ट्रॉफी के एक अन्य मैच में मध्य प्रदेश (MP) ने नागालैंड के खिलाफ 3 विकेट पर 424 रन का स्कोर खड़ा कर दिया। उनके लिए यश दुबे 150 बॉल पर 195 रन की नॉट आउट पारी खेली। जवाब में नागालैंड 103 रन पर ऑल आउट हो गई। इस तरह MP ने 321 रन से मुकाबला जीता। लिस्ट-A क्रिकेट में रन के अंतर से यह पांचवीं सबसे बड़ी जीत है।

बंगाल ने 426, राजस्थान ठोंके 390 रन
विजय हजारे ट्रॉफी में सोमवार का दिन पूरी तरह से बल्लेबाजों के नाम रहा। तमिलनाडु के अलावा बंगाल ने सर्विसेज के खिलाफ 426 रन बनाए। जवाब में सर्विसेस की टीम 50 ओवर में 9 विकेट पर 379 रन ही बना सकी। राजस्थान की टीम ने मेघालय के खिलाफ 4 विकेट पर 390 रन का स्कोर खड़ा कर दिया। जवाब में मेघालय 94 रन पर ही ऑल आउट हो गई।

क्या होता है लिस्ट-ए क्रिकेट?
लिस्ट-ए मैच क्रिकेट के लिमिटेड ओवर्स (एक दिवसीय) का एक फॉर्मेट है। लिस्ट-ए क्रिकेट के खेल में ओवर्स की सीमा 40 से 60 तक हो सकती है। लिस्ट-ए क्रिकेट में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट, लिमिटेड ओवर्स के घरेलू क्रिकेट और वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच भी शामिल हैं, जिन्हें ICC द्वारा आधिकारिक ODI (वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट) का दर्जा नहीं मिला है।

अधिकांश क्रिकेट खेलने वाले देशों में लिस्ट-ए क्रिकेट के अलग-अलग रूप हैं, जैसे भारत में विजय हजारे ट्रॉफी और देवधर ट्रॉफी। इसी तरह इंग्लैंड में रॉयल लंदन वन-डे कप और ऑस्ट्रेलिया में जेएलटी वन-डे कप मशहूर हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *