प्रेगनेंसी के बाद तेजी से घटाना है वजन तो आलिया भट्ट से लें टिप्स


Weight Loss After Pregnancy: कुछ समय पहले ही बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने अपना एक वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया था, जिसमें अपनी बेटी के जन्म के बाद एक्ट्रेस एरियल योगा करती हुई नजर आ रही थीं. ऐसे में महिलाओं के मन में यह सवाल उठना लाजमी है कि डिलीवरी के बाद हमें कब से वर्कआउट करना शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान वह काफी ज्यादा वेट गेन कर लेती हैं और इसे जल्द से जल्द कम करना चाहती हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं एक्सपर्ट्स टिप्स कि आपको प्रेगनेंसी के और डिलीवरी के बाद कब और कैसे वर्कआउट करना चाहिए.

क्या होता है एरियल योगा 

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट अभी कुछ समय पहले एरियल योगा करती हुई नजर आई थीं. डिलीवरी के बाद यह उनका पहला वर्कआउट वीडियो था. दरअसल, एरियल योगा anti-gravity योग होता है, जिसे फर्श पर नहीं बल्कि हवा में एक कपड़े से बने झूले पर किया जाता है. इस दौरान आप हवा में लटके हुए ही कुछ योगासन करते हैं, जिससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं जैसे- कमर दर्द में राहत, फ्लेक्सिबिलिटी, तनाव को कम करना, अच्छी नींद आना और कैलोरी बर्न करना जैसे फायदे शामिल हैं.

डिलीवरी के कितने समय बाद वर्कआउट शुरू करें

अगर आप डिलीवरी के बाद वर्कआउट करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि अगर आपकी वजाइनल डिलीवरी यानी कि नॉर्मल डिलीवरी हुई है तो आप कम से कम 2 हफ्ते का रेस्ट जरूर करें. इसके बाद आप धीरे-धीरे वर्कआउट करना शुरू कर सकते .हैं इसमें प्राणायाम से लेकर वॉक को अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं. वहीं, दूसरी ओर अगर आपने सी सेक्शन के जरिए बच्चे को जन्म दिया है तो कम से कम 6 से 8 हफ्ते तक आप इंतजार कीजिए और इसके बाद अपनी कैपेसिटी के अनुसार धीरे-धीरे वर्कआउट करना शुरू करें. इसमें आप योग, वॉक, साइकिलिंग आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं. लेकिन किसी भी चीज को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

ये भी पढ़ें-

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *