पर्सनल लाइफ पर नहीं हावी होगा काम का तनाव, ये Tips आएंगे काम


Stop Work Stress Tips: आज के समय में काम और पर्सनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाना काफी कठिन है. तनाव करीब-करीब हर किसी की लाइफ का पार्ट बनता जा रहा है. ऑफिस का काम हो या घर परिवार की टेंशन, चाहकर भी इसे कंट्रोल कर पाना आसान नहीं होता है. लंबे समय तक ऐसा रहने के बावजूद इंसन की पर्सनल लाइफ (Persnol Life) पर तनाव (Stress) हावी होने लगता है और वह चिड़चिड़ा होने लगता है, बात-बात पर उसे गुस्‍सा आने लगता है और नींद न आने जैसी समस्याएं होने लगती है. ऐसे में छोटे-छोटे बदलाव आपकी लाइफ को बेहतर बना सकती है और उसे टेंशन फ्री बना सकती है. आइए जानते हैं लाइफ पर कैसे काम के तनाव को हावी होने से रोका जा सकता है..

लाइफ को कैसे प्रभावित करता है काम

हेल्‍थ लाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर किसी दिन का अंत थकान और निराशा के साथ हो तो मान लीजिए कि आप टेंशन में हैं. इसका मतलब तनाव आपकी सेहत को प्रभावित कर रहा है. इससे सिरदर्द, इंसोमनिया, डाइजेस्टिव इशू, ज्यादा पसीना, थकान और कमजोरी होने लगता है. यह तनाव के लक्षण हो सकते हैं.

खुद को इस तरह करें रिचार्ज 

बिजी लाइफ शेड्यूल के चलते कई बार हम खुद को वक्त नहीं दे पाते. ऐसे में जरूरी होता है कि कुछ मिनट का समय खुद को दिया जाए. इससे बर्नआउट रोकने में मदद मिलती है. काम के बीच-बीच में पॉडकास्‍ट सुनना, फनी वीडियो देखना और रिलैक्स करने से तनाव कम होता है। कोशिश करें कि जिस दिन छुट्टी हो, उस दिन फोन और लैपटॉप से दूरी बनाई जाए.

लाइफ में बैलेंस बनाएं 

आप कितने ऑर्गनाइज्ड हैं, तनाव होना इस पर भी निर्भर होता है. इसका मतलब लाइफ में बैलेंस बनाना काफी महत्व रखता है. इसलिए तनाव को कम करने करीब एक हफ्ते पहले ही प्लान बनाएं ताकि ज्यादा सोचना न पड़े. कुछ काम पहले करके रखने से वीकेंड पर प्रेशर नहीं बनेगा और आप रिलैक्स रहेंगे.

सपोर्ट नेटवर्क बनाएं

तनाव जैसी स्थिति काफी गंभीर होती है. इसलिए इससे बाहर निकलने के लिए फैमिली, फ्रैंड्स और कलीग से मेल-जोल बढ़ाकर रखें. ऐसे वक्त में यही लोग काफी काम आते हैं. तनाव कम करने में मदद करते है. तनाव कम करने काम की प्रॉयरिटी भी सेट करें, इससे काफी मदद मिलेगी.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *