World Cup 2023: स्कॉटलैंड ने किया बड़ा उलटफेर, दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन वेस्टइंडीज विश्व कप से बाहर


West Indies

ANI

जिंबाब्वे के हरारे में खेले गए आज के मुकाबले में वेस्टइंडीज ने स्कॉटलैंड को 182 रनों का लक्ष्य दिया था। स्कॉटलैंड ने इस लक्ष्य को उन 39 गेंद बाकी रहते ही हासिल कर लिया। इस हार के बाद वेस्टइंडीज के लिए वर्ल्ड कप 2023 का रास्ता बंद हो चुका है।

भारत में होने वाले एकदिवसीय वर्ल्ड कप को लेकर क्वालीफायर मुकाबले खेले जा रहे हैं। इस क्वालीफायर मुकाबले में एक बड़ा उलटफेर हुआ है। इस उलटफेर की वजह से दो बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज आईसीसी वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। आईसीसी वर्ल्ड कप में पहले ही 8 टीम में अपनी जगह बना चुकी हैं। 2 टीमों के लिए क्वालीफायर मुकाबले खेले जा रहे हैं। इन क्वालीफायर मुकाबलों में वेस्टइंडीज का प्रदर्शन खराब रहा है। आज उसे स्कॉटलैंड से 7 विकेट से हार मिली है। इस हार के बाद वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप में भाग नहीं ले सकेगी। गौर करने वाली बात यह है कि जिंबाब्वे में यह क्वालीफायर मुकाबले खेले जा रहे हैं। 

इतिहास में पहली बार हो रहा

जिंबाब्वे के हरारे में खेले गए आज के मुकाबले में वेस्टइंडीज ने स्कॉटलैंड को 182 रनों का लक्ष्य दिया था। स्कॉटलैंड ने इस लक्ष्य को उन 39 गेंद बाकी रहते ही हासिल कर लिया। इस हार के बाद वेस्टइंडीज के लिए वर्ल्ड कप 2023 का रास्ता बंद हो चुका है। वेस्टइंडीज के लिए यह बड़ा सदमा है। क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब वेस्टइंडीज वनडे विश्वकप में हिस्सा नहीं लेगी। अब तक 12 संस्करणों में वेस्टइंडीज की टीम ने भाग लिया था। वेस्टइंडीज की टीम ने वर्ल्ड कप के शुरुआती दो संस्करण 1975 और 1979 में विश्व विजेता भी रही थी। उस वक्त वेस्टइंडीज के कप्तान क्लाइव लॉयड थे। 1983 में वेस्टइंडीज को हराकर भारत विश्व चैंपियन बना था। 

स्कॉटलैंड की शानदार जीत

स्कॉटलैंड के खिलाफ शनिवार को वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी नहीं चली। पूरी टीम 43.5 ओवर में 181 रन पर आउट हो गयी। स्कॉटलैंड ने 6.3 ओवर बाकी रहते तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज के खिलाफ चार मैचों में स्कॉटलैंड की यह पहली जीत है। लक्ष्य का पीछा करते हुए मैट क्रास (107 गेंद में नाबाद 74) और ब्रेंडन मैकमुलेन (106 गेंद में 69 रन) ने दूसरे विकेट के लिए 125 रन की साझेदारी कर टीम की जीत की नींव रखी। वेस्टइंडीज को इससे पहले ग्रुप चरण में सुपर ओवर तक चले मुकाबले में नीदरलैंड ने हराया था। टीम को इसके बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ भी शिकस्त मिली थी। जिम्बाब्वे और नीदरलैंड के सुपर सिक्स में क्वालीफाई करने के कारण वेस्टइंडीज की टीम इस चरण में बिना किसी अंक और खराब नेट रन रेट के साथ पहुंची थी।

अन्य न्यूज़





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *