Weight Loss: पेट को अंदर करने और फुल बॉडी फैट को घटाने के लिए रामबाण हैं ये 7 चीजें, क्विक रिजल्ट देते हैं ये आयुर्वेदिक नुस्खे!


आयुर्वेद ने लंबे समय से मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने पर जोर दिया है, जिसकी वजह से वजन कम होता है. कई आयुर्वेदिक मसाले (Ayurvedic Spices) और जड़ी बूटियां वजन घटाने में मदद करती हैं. आयुर्वेद के अनुसार अपने आहार में कुछ प्राकृतिक जड़ी-बूटियों (Natural Herbs) और मसालों का उपयोग करके वजन कम किया जा सकता है. अगर आप भी पेट की चर्बी (Belly Fat) या पूरी बॉडी की चर्बी को घटाने चाहते हैं यहां कुछ जड़ी बूटियों के बारे में बताया गया है जो वजन घटाने में सहायता करने के लिए जानी जाती हैं.

वेट लॉस करने में कारगर आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां | Ayurvedic Herbs Effective In Losing Weight

1. त्रिफला

त्रिफला पाचन तंत्र में मदद करता है और शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है. इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट मेटाबॉलिक रेट को तेज करते हैं और फैट बर्निंग को बढ़ाते हैं. यह फैट सेल्स में मौजूद विषाक्त पदार्थों को शरीर के बाहर निकालने में मददगार है. इसके अलावा यह जड़ी बूटी मल त्याग को प्रोत्साहित करती है और एक प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करती है. इसलिए यह वजन घटाने में सहायक हैं.

जानलेवा बीमारी डेंगू से खुद को और अपने परिवार को बचाने के 5 रामबाण उपाय

2. अदरक

अदरक फ्री रेडिकल्स से लड़ता है और इसमें सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं. इसलिए इसका उपयोग लगातार व्यायाम को प्रोत्साहित कर सकता है जो एक्स्ट्रा फैट कम करने में सहायता करता है. इसके अलावा यह ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. अदरक के पानी का नियमित सेवन वजन घटाने में प्रभावी रूप से सहायक होता है.

क्या आप भी White Hair के साथ Hair Fall से हैं परेशान, तो जानें Post COVID साइड इफेक्ट को ठीक करने का उपाय

3. दालचीनी

यह जड़ी बूटी शरीर की मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर वजन घटाने में सहायता करती है. इसे पाउडर के रूप में लिया जाना चाहिए और बेहतर परिणामों के लिए चाय और अन्य भोजन के साथ मिलाया जाना चाहिए. यह पानी शरीर की फैट सेल्स को धोता है और उनके टूटने में सहायता करता है. नियमित उपयोग से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और शरीर को फैट बर्न करने में मदद मिलती है.

4. मेथी

मेथी वजन घटाने के लिए एक प्रसिद्ध जड़ी बूटी है. ये भोजन की लालसा को कम करने में सहायता करती है और फुलनेस की फीलिंग को बढ़ाती है. इसके अतिरिक्त यह पाचन में सहायता करती है और मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है. मेथी में सक्रिय संघटक, गैलेक्टोमैनन वजन घटाने को बढ़ावा देता है. वजन घटाने के लिए दिन की शुरुआत एक गिलास पानी में भिगोई हुई मेथी के बीज से करने की सलाह दी जाती है.

अगर पैरों पर दिखाई दें ये 6 वार्निंग साइन तो समझ जाएं शरीर में ब्लड शुगर लेवल की हो गई है अति

5. लहसुन

लहसुन में एक एलिसिन घटक होता है जो ब्लड शुगर, मेटाबॉलिज्म और हृदय से संबंधित समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद करता है. ये वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है और भूख को रोक सकता है. आपको प्रति दिन केवल एक कली का सेवन करना चाहिए.

6. इलायची

इस मसाले का उपयोग अक्सर खाना पकाने के लिए किया जाता है. यह न केवल स्वाद में सुधार करता है बल्कि इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ भी हैं. इनमें थर्मोजेनिक गुण होते हैं जो आंतरिक गर्मी को बढ़ाकर और शरीर की चर्बी को पिघलाकर शरीर और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल को रिवर्स करने 6 नेचुरल तरीके, इन आसान उपायों से पिघल जाएगा नसों में जमा फैट

7. जीरा

जीरा अपने पौष्टिक स्वाद के साथ-साथ कई अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. बीजों में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और पाचन में मदद करते हैं. इसके अतिरिक्त यह शरीर में फैट बर्न को बढ़ावा दे सकता है और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

ये सुगंधित जड़ी-बूटियां न केवल आपके भोजन के स्वाद को बढ़ाती हैं बल्कि वजन घटाने में भी मदद करती हैं. उनके लाभ के लिए उन्हें अपने डेली खाना पकाने में शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *