Washing machine cleaning Guideline: फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन कैसे करें साफ, जिससे दिखे चकाचक


वॉशिंग मशीन आजकल हर घर में होती है। कई लोग हफ़्तों में तो कई रोजाना वॉशिंग मशीन का यूज करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपके कपड़े चमकाने वाली मशीन को भी सफाई की जरूरत होती है। खासतौर से अगर आपके पास फ्रंट लोड मशीन है, तो इसे साफ करने का तरीका अन्‍य मशीनों की तुलना में थोड़ा अलग होता है। जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

गैस्केट से करें शुरुआत
फ्रंट-लोड वाशिंग मशीन के दरवाजे के साथ चलने वाली रबर की रिंग को गैस्केट कहा जाता है। यह मशीन के ड्रम से पानी को रिसने से रोकता है। एक माइक्रोफाइबर कपड़ा लें और सतह की गंदगी को हटाने के लिए गैसकेट को पोंछ लें। एक कटोरी गुनगुने पानी में डिशवॉशिंग लिक्विड की कुछ बूंदें मिलाकर इस घोल में स्पंज भिगोएं और गैसकेट को पोंछें ।

वॉश ड्रम को साफ करें
वॉश ड्रम के अंदर के हिस्सों पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़कें। कपड़े धोने के डिटर्जेंट में 1 कप सिरका डालें और वॉश साइकिल चालू कर दें।

डिटर्जेंट डिस्पेंसर पैनल को साफ करें
डिटर्जेंट ट्रे निकालें और इसे 30-40 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएं। डिशवॉशिंग लिक्विड से उन्हें अच्छी तरह से धो लें।

सही डिटर्जेंट चुनें
वॉशिंग मशीन की लाइफ बढ़ाने के लिए सही डिटर्जेंट चुनना जरूरी है। वही चुनें जिसे खासतौर से से फ्रंट-लोड वाशिंग मशीन के लिए डिज़ाइन किया गया है।

गीले कपडे मशीन में ना रखें
फ्रंट लोड वॉशर में फफूंदी तेजी से बढ़ती है। गीले कपड़ों को मशीन के ड्रम में घंटों तक रखने से भी डाई ट्रांसफर का खतरा बढ़ जाता है।

मशीन से बदबू हटाएं

वॉशिंग मशीन में आने वाली बदबू को रोकने के लिए, हमेशा अपने कपड़े धोने के बाद निकाल दें। धोने के बाद 15-20 मिनट के लिए दरवाजा खुला छोड़ दें। इसके अलावा, 2-3 दिनों में एक बार अपने गैस्केट, ड्रम और ढक्कन को एक साफ कॉटन के कपड़े से पोंछ लें ताकि गंदगी और दुर्गंध को रोका जा सके।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *