Turkey and Syria में भूकंप के बाद के महत्वपूर्ण घटनाक्रम


दिन गुजरने के साथ मलबे में फंसे लोगों के जिंदा होने की संभावना भी घटती जा रही है। भूकंप के बाद शुक्रवार के प्रमुख घटनाक्रमों पर एक नजर: तुर्किये की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि तुर्किये में मृतकों की संख्या 38,044 हो गई है।

तुर्किये और सीरिया में छह फरवरी को आए भीषण भूकंप से जमींदोज इमारतों के मलबे से बचावकर्मियों ने और शवों को निकाला है। दिन गुजरने के साथ मलबे में फंसे लोगों के जिंदा होने की संभावना भी घटती जा रही है।
भूकंप के बाद शुक्रवार के प्रमुख घटनाक्रमों पर एक नजर:
तुर्किये की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि तुर्किये में मृतकों की संख्या 38,044 हो गई है। इसके साथ तुर्किये और सीरिया दोनों जगहों पर अब तक कुल 41,732 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है।

मलबे से और शव निकाले जाने के साथ मृतकों की संख्या आगे और बढ़ने की आशंका है।
तुर्किये में 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आने के 10 से अधिक दिन बाद, बचाव दल ने रातभर चलाए जा रहे अभियान में मलबे से एक बच्चे, एक महिला और दो पुरुषों को जीवित निकाला। भूकंप से तबाह हुए शहरों में विभिन्न एजेंसियों ने मलबे को हटाना शुरू कर दिया है।

सीरिया को संयुक्त राष्ट्र की मदद
संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने कहा कि नौ फरवरी से उत्तर-पश्चिमी सीरिया में तुर्किये से सहायता ले जाने वाले कुल 143 ट्रक सीमा पार कर चुके हैं।
मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के प्रवक्ता जेन्स लेर्के ने कहा कि ट्रक में छह संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों से मिले सामान हैं।

इनमें टेंट, गद्दे, कंबल, सर्दियों के कपड़े, हैजा जांच किट, आवश्यक दवाएं और विश्व खाद्य कार्यक्रम से प्राप्त अनाज शामिल हैं।
इस बीच, संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने कहा कि वह तुर्किये के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि सिंचाई प्रणाली, सड़कों, बाजारों और भंडारण क्षमता सहित भूकंप से बर्बाद बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए आवश्यक कदमों का निर्धारण किया जा सके।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *