Tri Color Dessert Recipe: ट्राई कलर डेजर्ट से आज़ादी की खुशी करें सेलिब्रेट, ये है बनाने का आसान तरीका


हाइलाइट्स

देश इस बार आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है.
ट्राई कलर डेजर्ट बनाकर मनाएं आजादी का जश्न.

ट्राई कलर डेजर्ट रेसिपी (Tri Color Dessert Recipe): इस बार हम आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. देशभर में इसे आजादी के अमृत महोत्सव के तौर पर भी मनाया जा रहा है. स्वतंत्रता दिवस को आप भी खास तरीके से सेलिब्रेट कर सकते हैं. अपनों के बीच आप ट्राई कलर डेजर्ट खिलाकर आजादी की खुशियां बांट सकते हैं. ट्राई कलर डेजर्ट को तिरंगे के तीन रंगों में तैयार किया जाता है. आप भी अगर अपनी खुशी का इजहार कुछ अलग तरह से करना चाहते हैं तो घर पर आसानी से ट्राई कलर डेजर्ट बना सकते हैं.
ट्राई कलर डेजर्ट बनाने के लिए हम दूध के साथ सेवई और ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करेंगे. इस डेजर्ट को बनााना ज्यादा मुश्किल नहीं है और इसका स्वाद भी हर उम्र के लोगों को पसंद आएगा. तो आइए जानते हैं ट्राई कलर डेजर्ट बनाने का आसान तरीका.

इसे भी पढ़ें: पोहे में ड्राई फ्रूट्स का ‘हेल्दी तड़का’ लगाकर बढ़ाएं स्वाद

ट्राई कलर डेजर्ट बनाने के लिए सामग्री
दूध – 1 लीटर
सेवई – 1/2 कटोरी
काजू – 8-10
बादाम – 8-10
काजू पाउडर – 2 टेबलस्पून
नारियल कद्दूकस – 4 टेबलस्पून
केसर – 1 चुटकी
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
रोज़ एसेंस – 8-10 बूंदें
घी – 1 टेबलस्पून
केसरिया फूड कलर – जरूरत के अनुसार
हरा फूड कलर – जरूरत के अनुसार
चीनी – स्वादानुसार

ट्राई कलर डेजर्ट बनाने की विधि
स्वतंत्रता दिवस के लिए आप अगर ट्राई कलर डेजर्ट बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले काजू और बादाम के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर एक बाउल में अलग रख लें. इसके बाद 18-20 काजू को पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें. अब एक कड़ाही में 1 चम्मच घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. घी पिघलने के बाद कड़ाही में सेवई डालकर उसे तब तक भूनें जब तक कि सेवई का रंग सुनहरा न हो जाए.

इसे भी पढ़ें: मैंगों फिरनी से बन जाएगा आपका दिन ‘स्पेशल’, ये है आसान रेसिपी
सेवई का रंग गोल्डन ब्राउन होने के बाद इसमें एक कटोरी दूध डालें और धीमी आंच पर सेवई पकने दें. कुछ देर बाद जब सेवई पक जाए तो उसमें स्वादानुसार चीनी और ड्राई फ्रूट्स डालकर मिक्स कर दें. कुछ देर और पकाने के बाद इसमें इलायची पाउडर और केसर डालकर चम्मच से मिक्स करें. ध्यान रखें कि सेवई थोड़ी सूखी ही रहे. इसके बाद गैस बंद कर सेवई को ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

जब सेवई ठंडी हो जाए इसके बाद उसे दो भागों में बांट दें. एक भाग में केसरिया रंग और दूसरे में हरा रंग डालकर मिलाएं. फूड कलर का इस्तेमाल जरूरत के मुताबिक करें. अब एक कड़ाही लें और उसमें 1 लीटर दूध डालकर गर्म करें. दूध में उबाल आने के बाद इसे लगातार चलाते हुए गाढ़ा करें. उबलते-उबलते जब दूध आधा रह जाए तो दूध में काजू पाउडर और नारियल का पेस्ट डालकर मिला दें. इससे गाढ़े दूध की रबड़ी अच्छे से बंध जाती है.
अब रबड़ी में मिठास लाने के लिए थोड़ी सी चीनी मिक्स कर दें. इसके बाद गैस बंद कर रबड़ी को ठंडा होने दें और इसके बाद इसमें 8-10 बूदें रोज एसेंस की डाल दें. अब एक कांच का गिलास लेकर उसमें सबसे पहले हरे संग की सेवई डालें. इसके बाद दूसरी लेयर में रबड़ी और तीसरी और आखिरी लेकर में केसरिया सेवई डाल दें. इसके बाद इसमें ड्राई फ्रूट्स की गार्निशिंग कर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. स्वाद से भरपूर ट्राई कलर डेजर्ट तैयार हो चुका है.

Tags: Food, Food Recipe, Independence day, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.