Tips to remove stains from leather bags: कैसे करें लेदर बैग की सफाई, जानें आसान आइडियाज


stains on leather bag

google creative commons

लेदर बैग का इस्तेमाल सबको पसंद है लेकिन इनकी खास देखभाल करनी पड़ती है कभी आपकी लापरवाही के कारण आपके फेवरेट कीमती लेदर बैग पर दाग लग जाता है और आप परेशान हो जाते हैं इस दाग से छुटकारा पाने के लिए। आज हम आपको लेदर बैग के दाग छुड़ाने के लिए ऐसे आसान टिप्स बताने वाले हैं जिनसे आपका लेदर बैग एकदम क्लीन हो जायेगा।

लेदर बैग्स हमेशा से ही सबकी पसंद होते हैं। इसको महिलाओं के साथ ही पुरुषों भी इस्तेमाल करते हैं। खासकर लेड़ीज कई तरह के स्टाइलिस्ट लेदर बैग कैरी करना पसंद करती  हैं। ऑफिस पर्पज के लिए अलग बैग, पार्टी या फंक्शन के लिए अलग बैग कैरी करना पसंद होता है। यह दिखने में क्लासी होते हैं और किसी भी ड्रेस के साथ मैच करते हैं। अगर आपके फेवरेट लेदर बैग पर किसी तरह का दाग है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताने वाले हैं जिससे आप इन दागों से छुटकारा पा सकते हैं।

गंदगी और डिस्कलरेशन
अगर आपका लेदर हेंड बैग डेली यूज के कारण गंदा हो गया है और कलर भी फेड लग रहा है तो हेयर स्प्रे से आराम से छुड़ा सकती हैं। आप हेयर स्प्रे को बैग पर स्प्रे करें। फिर इसको कॉटन से साफ़ कर दें। आपका लेदर बैग एकदम नए जैसा चमक जायेगा।

स्याही के दाग
अगर ऑफिस में कामकाज के दौरान आपके लेदर बैग पर इंक का दाग लग गया है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आप बस रबिंग अल्कोहल ले इसमें कॉटन बॉल डुबो लें और दाग वाली जगह पर लगा दें और थोड़ी देर रब करें या तब तक रब करें जब तक दाग साफ़ नहीं हो जाता।

ग्रीस के दाग
अगर आपके फेवरेट लेदर बैग पर ग्रीस का दाग लग गया है तो आप किसी साफ कॉटन के कपड़े से ग्रीस के दाग वाले हिस्से को तब तक रगड़े जब तक दाग निकल ना जाए। ग्रीस के दाग पर टेलकम पाउडर छिड़क दे और फिर किसी सॉफ्ट कपड़े से दाग निकालें।  ग्रीस के दाग को पानी से नहीं छुड़ाया जा सकता।

कैसे करें लेदर बैग की देखभाल
लेदर बैग की चमक बनाये रखने के लिए बैग की देखभाल जरूरी होती है। इसके लिए आप अलसी का तेल लें और इसमें इसका आधा भाग डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर मिक्स करें। इसको पूरे लेदर बैग पर रब करें थोड़ी देर इसको लगा रहने दें फिर कपड़े से पोंछ कर साफ़ कर दे। यह उपाय केवल लेदर बैग के लिए है। यह आपके लेदर बैग को मजबूत भी बनाता है।

सावधानियां

बैग को कभी भी गंदे हाथों से ना छुएं इससे आपके बैग पर गंदगी आ सकती है। अगर आप बैग में मेकअप भी कैरी करती हैं तो कभी भी मेकअप जैसे फाउंडेशन या कोई क्रीम वाले हाथों से बैग को टच करने से बचें।
बैग को क्लीन करने के लिए अल्कोहल या साबुन का इस्तेमाल ना करें यह लेदर को डैमेज कर सकते हैं।   
बैग पर कभी किसी तरह के वाशिंग पाउडर का इस्तेमाल ना करें इससे लेदर बैग का कलर फेड हो सकता है।
बैग की चमक बनाये रखने के लिए लेदर कंडीशनर का यूज करें।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *