Summer skin care: गर्मियों में ऐसे रखेंगी स्किन का ख्याल तो नहीं होंगे पिंपल, चेहरे में बनी रहेगी निखार


Summer skin care: गर्मियों में ऐसे रखेंगी स्किन का ख्याल तो नहीं होंगे पिंपल, चेहरे में बनी रहेगी निखार

Aloe vera gel लगाने से चेहरे की चमक और कसाव दोनों बना रहता है.

खास बातें

  • पानी जरूर पीएं.
  • सनस्क्रीन लगाकर बाहर निकलें.
  • एलोवेरा जेल से चेहरे को मसाज दें.

Skin care routine: गर्मी के मौसम में अगर आप अपनी स्किन का सही तरीके से ध्यान नहीं रखती हैं, तो कई तरह की स्किन प्रॉब्लम (skin problem) से जूझना पड़ सकता है. स्किन केयर रूटीन (skin care routine) फॉलो न करने से चेहरे पर दाने, दाग धब्बे और खुजली (itching) की समस्या होती है, ऐसे में चेहरा डल नजर आने लगता है. इसके बाद समझ में आता है कि स्किन का ध्यान न रखने से क्या दुष्परिणाम होते हैं.इसलिए पहले से सजग रहिए और इस आर्टिकल में पढ़िए गर्मियों में त्वचा (Summer skin care) का ख्याल किस तरह रखा जाए कि चेहरे की चमक (glowing face) बरकरार रहे. 

यह भी पढ़ें

ऐसे रखें गर्मियों में स्किन का ख्याल | skin care tips in summers

एलोवेरा जेल 

गर्मियों के मौसम में एलोवेरा जेल (aloe vera gel for skin) से रात में सोने से पहले चेहरे को मसाज जरूर दें .इससे आपके चेहरे की चमक (glowing skin) और कसाव दोनों बना रहेगा. इसके अलावा यह आपके चेहरे को मुलायम बनाने और हाइड्रेट करने का भी काम करता है. एलोवेरा जेल चेहरे पर होने दाग धब्बों को हटाने में भी पूरा सहयोग करता है, तो आज से ही इस औषधीय पौधे को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर लें. 

पानी जरूर पीएं 

गर्मी के मौसम में तेज धूप से शरीर से पसीना बहुत निकलता है, ऐसे में बॉडी में वाटर लेवल कम होता है. इसलिए गर्मी के मौसम में थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीते रहना चाहिए ताकि, शरीर में नमी बनी रहे. पानी पीने से चेहरे में ग्लो भी बना रहता है और पेट संबंधी समस्या भी नहीं होती है.

सनस्क्रीन लगाएं 

घर से बाहर निकलते वक्त अपने चेहरे पर सनस्क्रीन या सनब्लॉक जरूर अप्लाई करें. इससे सूर्य की हानिकारक किरणें त्वचा को नुकसान नहीं पहुचा पाती हैं. इसके अलावा बाहर जब भी निकलें अपने फेस को कवर करके ही निकलें स्कार्फ से . 

खान-पान का रखें ध्यान 

वहीं गर्मी के मौसम में ऐसा कुछ भी न खाएं जिससे आपका पेट खराब हो. क्योंकि पेट का सीधा कनेक्शन आपके चेहरे से होता है. इस मौसम सलाद हरी सब्जियों को अपने थाली में जरूर शामिल करें. इसके अलावा दही और छाछ खाने के बाद जरूर पीएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जुग जुग जियो के को स्‍टार अनिल कपूर और नीतू कपूर फिल्‍म सिटी में दिखे 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.