Success Story: 3 दोस्‍तों ने 2 लाख रुपये से शुरू किया ऑनलाइन बेकरी बिजनेस, आज है 75 करोड़ टर्नओवर


हाइलाइट्स

तीन दोस्तों ने नौकरी छोड़कर 2010 में अपना पहला वेंचर फ्लोवर ओरा शुरू किया था.
2016 में उन्‍होंने बेकिंगो ब्रांड से बेकरी ऑनलाइन बेकरी कारोबार शुरू कर दिया.
कंपनी के पास 500 कर्मचारी हैं और दिल्‍ली में अपना पहला ऑफलाइन आउटलेट खोला है.

नई दिल्‍ली. ऑनलाइन बेकरी प्रोडक्‍ट्स बेचने वाली कंपनी बेकिंगो (Bakingo) सफलता के झंडे गाड़ चुकी है. 2016 में 3 दोस्‍तों द्वारा शुरू की गई बेकिंगो का वित्‍त वर्ष 2021-22 में कुल टर्नओवर 75 करोड़ रुपये रहा. फिलहाल कंपनी 11 शहरों में अपनी सेवाएं दे रही हैं. इसके अलावा इस साल कंपनी ने दिल्‍ली में अपना पहला आउटलेट भी खोला है.

बेकिंगो की स्‍थापना दिल्‍ली के रहने वाले हिमांशु चावला, शैरी सहगल और सुमन पात्रा ने 2016 में की थी. ये तीनों ही दिल्‍ली की नेताजी यूनिवर्सिटी में साथ पढ़े थे. इन्‍होंने कुछ दिन तक प्राइवेट जॉब भी की. लेकिन, बाद में तीनों ने नौकरी छोड़कर 2010 में इन्‍होंने अपना पहला वेंचर फ्लोवर ओरा शुरू किया था. इसका काम ऑनलाइन फूल, केक और पर्सनलाइज्‍ड गिफ्ट की सप्‍लाई करना था.

ये भी पढ़ें – सिर्फ 295 रुपये में शुरू हुई थी देश की पहली बिस्किट कंपनी, आज है 12 हजार करोड़ का टर्नओवर

2016 में शुरू हुई बेकिंगो

एनडीटीवी प्रॉफिट की एक रिपोर्ट के अनुसार, शैरी ने बताया कि 2010 के वेलेंटाइन डे पर फ्लोवर ओरा को बहुत ज्‍यादा ऑर्डर मिले. शैरी ने बताया कि उन्‍होंने और हिमांशु ने उस दिन दिल्‍ली और एनसीआर में 50 फीसदी ऑर्डर डिलीवर किए, क्‍योंकि उनके पास केवल एक ही कर्मचारी था. उसके बाद ही उन्‍होंने फ्लावर ओरा के साथ बेकरी डिलीवरी के बारे में कुछ अलग करने पर विचार शुरू किया.

30 फीसदी बिक्री वेबसाइट से

बेकिंगो की कुल बिक्री में से 30 फीसदी बिक्री उसकी वेबसाइट के जरिए होती है. वहीं 70 फीसदी बिक्री स्विगी और जोमैटो जैसे फूड पोर्टल के माध्‍यम से होती है. वित्‍त वर्ष 2021-22 में कंपनी का टर्नओवर 75 करोड़ रुपये रहा. कंपनी के पास 500 कर्मचारी हैं और इस साल कंपनी ने दिल्‍ली में अपना पहला ऑफलाइन आउटलेट खोला है.

Tags: Business news in hindi, Start Up, Success Story, Successful business leaders



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.