Sleeplessness In Cold & Cough: सर्दी-जुकाम की वजह से रात को नहीं आती नींद, तो फॉलो करें ये टिप्स


Sleeplessness In Cold & Cough: ठंडक (Winter) के सीजन में सर्दी-जुकाम होना बेहद आम समस्या है. लेकिन ये दिक्कत मामूली भले ही नजर आये लेकिन कई बार परेशान बहुत ज्यादा करती है. कुछ लोगों को तो सर्दी-जुकाम (Cold & cough) होने पर नाक बंद हो जाना, सांस लेने में परेशानी, सीने में कंजेशन, खांसी, मांसपेशियों में दर्द जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जिसकी वजह से रात को सोना भी मुश्किल हो जाता है. जबकि तबियत ख़राब होने पर शरीर को पर्याप्त नींद (Sleep) की जरूरत भी होती है.

अब सर्दी जुकाम होने की स्थिति में सही तरह से सोया कैसे जाये? तो इसके लिए आज हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं. जिनको फॉलो करने से आपको सर्दी-जुकाम की दिक्कत से भी काफी हद तक राहत मिल सकेगी और आपको नींद भी अच्छी तरह से आ जाएगी. तो आइये जानते हैं इसके बारे में.

ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें

सर्दी-जुकाम होने पर नाक बंद होने की वजह से कई बार सांस लेने में दिक्कत होती है. ऐसे में ड्राई एयर आपको और भी ज्यादा परेशान कर सकती है. इसलिए आप कमरे में नमी बनाये रखने के लिए ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ह्यूमिडिफायर में हमेशा डिस्टिल्ड या शुद्ध पानी का ही इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: Tips to Get Rid of Fingers Cold: सर्दियों में हाथों की उंगलियां हो जाती हैं सुन्न तो फॉलो करें ये टिप्स

सोने से पहले स्टीम लें

सोने से पहले आप स्टीम भी जरूर लें. इसके लिए आप चाहें तो वेपोराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं.  या फिर किसी बर्तन में पानी गर्म करके इसके जरिये भी स्टीम ले सकते हैं. इससे आपकी बंद नाक भी खुल जाएगी साथ ही आपको अच्छी नींद भी आराम के साथ आएगी.

गुनगुने पानी से गार्गल करें

सर्दी-जुकाम होने पर सोने से पहले आप गुनगुने पानी से गार्गल भी जरूर करें. इसके लिए आप पानी में नमक का इस्तेमाल भी करें. इससे आपके गले में दर्द और खराश की परेशानी कम होगी और आपको रात को अच्छी नींद लेने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें: कड़ाके की सर्दी में अपने बेबी को ठंड से कैसे बचाएं, जानिए तरकीब

नोजल स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करें

सोते समय आप नोजल स्ट्रिप्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये नाक बंद होने की वजह से सांस लेने में दिक्कत को दूर करेगी. ये स्ट्रिप्स नाक में कंजेशन को कम करके नाक के रास्ते को फैलाने और खोलने में मदद करती है. जिससे आपको नींद अच्छी आ सकती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Winter



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.