Skin Care Tips: होम मेड सीरम, ग्लोइंग स्किन और दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए


face serum

google creative commons

स्किन को हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाने के लिए स्क्रबिंग, क्लीनिंग और मॉश्चराइजेशन स्किन केयर के बेसिक स्टेप हैं लेकिन फेस सीरम के बिना आपका स्किन केयर रूटीन कम्प्लीट नहीं होता है। सीरम स्किन को नरिश करने के साथ ही डैमेज स्किन की रिपेयर करने में भी हेल्पफुल है।

मार्केट में स्किन टाइप के मुताबिक कई तरह के फेस सीरम जैसे, रेटिनॉल फेस सीरम, विटामिन सी फेस सीरम, एंटी ऑक्सीडेंट युक्त फेस सीरम, हाइलुरोनिक फेस सीरम उपलब्ध हैं, आप अपनी स्किन की जरुरत के हिसाब से सीरम चूज कर सकती हैं। रोजाना सीरम का इस्तेमाल आपको कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिला सकता हैं। केमिकल युक्त सीरम के लम्बे समय तक प्रयोग से आपको कुछ स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती है। होम मेड सीरम के इस्तेमाल से आप इन सभी परेशानियों से बच सकती हैं और इनको घर पर बनाना भी आसान है, आइये जानते हैं होम मेड फेस सीरम बनाने का तरीका-

फेस सीरम बनाने के लिए सामग्री

2 टेबल स्पून एलोवेरा जेल
2 विटामिन इ कैप्सूल
3 बड़े चम्मच गुलाब जल

बनाने का तरीका
अगर आपके पास एलोवेरा की पत्तियां हैं तो उनका छिलका हटाकर गुदा निकाल लें और उसमें गुलाब जल मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें विटामिन इ कैप्सूल को काटकर इसका लिक्विड मिलाएं, इन तीनो को अच्छी तरह से मिक्स करें, आपका होम मेड फेस सीरम तैयार है, इसे एक कंटेनर में स्टोर कर लें। यह दो महीने तक इस्तेमाल कर सकती हैं।  
कैसे लगाएं सीरम
चेहरे को पानी और फेस वॉश से साफ करें।
सीरम की कुछ बूंदे लें और इससे चेहरे की मसाज करें।
कुछ देर लगा रहने दें फिर पानी से धो दें।
इसका प्रयोग आप रात और दिन में कर सकती हैं।

सीरम लगाने के फायदे
यह सीरम नैचुरल चीजों से बना है तो आपको किसी तरह की स्किन एलर्जी की परेशानी नहीं होगी और केमिकल के दुष्प्रभावों से आपकी त्वचा बची रहेगी। इसमें विटामिन इ मौजूद है जो आपकी स्किन को नरिशमेंट प्रदान करता है और फ्री रेडिकल्स से बचाव करके आपके स्किन ग्लो को इम्प्रूव करने का कार्य करता है। गुलाब जल स्किन को हाइड्रेट बनाये रखने के साथ ही अच्छा स्किन क्लींजर भी है।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *