Skin Care: चेहरे पर इन चीजों का इस्तेमाल हो सकता है नुकसानदेह, कम हो सकती है त्वचा की चमक


चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए अक्सर हम बिना किसी जानकारी के कई तरह के फेस पैक, क्रीम, सीरम का इस्तेमाल करते हैं। कभी-कभी यह प्रोडक्ट्स चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने की बजाय कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स का कारण बन जाते हैं। इसका कारण इन चीजों का स्किन पर रिएक्शन है।

खूबसूरत दिखने के लिए हम बहुत से उपाय करते हैं, चेहरे को गन्दगी, धुप, धूल आदि से बचाते हैं। चेहरे पर चमक लाने के लिए कई तरह की चीजों का प्रयोग करते हैं। बिना सटीक जानकारी के इन चीजों का इस्तेमाल कई बार नुकसानदेह साबित होता है, खासकर सेंसेटिव स्किन वालों के लिए। फेस स्किन का बेजान होना या पिम्पल्स और चेहरे पर डार्क स्पॉट के कई कारण हो सकते हैं। चेहरे की इन समस्यायों से बचाव के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे भी आजमाएं जाते हैं, इन उपायों को करने से पहले इनके बारे में सही जानकारी होना आवश्यक है। आइये जानते हैं चेहरे पर किन चीजों का प्रयोग नहीं करना चाहिए-

नींबू का रस
डाइरेक्ट नींबू या नींबू के रस का प्रयोग त्वचा पर जलन और रेशेज का कारण बन सकता है। फेस पैक या किसी अन्य चीज में मिक्स करके नींबू के रस का प्रयोग चेहरे पर कर सकते है। लेकिन इसका प्रयोग बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए क्योकि इसका पीएच लेवल ज्यादा होता है और फेस स्किन बहुत माइल्ड होती है। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपको नींबू के इस्तेमाल से बचना चाहिए।   

टूथपेस्ट

चेहरे पर टूथपेस्ट का प्रयोग हानिकारक हो सकता है, कई लोगों में यह कन्फ्यूजन है कि टूथपेस्ट के इस्तेमाल से पिम्पल्स की प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है। चेहरे पर जहां टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है वहां की त्वचा डार्क हो जाती है और यह जल्दी से दूर नहीं होती है।

बॉडी लोशन
बॉडी लोशन और फेस मॉश्चराइजर दोनों ही अलग चीजें हैं। सर्दियों में बहुत से लोग बॉडी लोशन को चेहरे पर भी अप्लाई कर लेते हैं जोकि गलत है। बॉडी लोशन गाढ़ा होता है, यह चेहरे की स्किन में ऑब्जर्व नहीं हो पाता, त्वचा की ऊपरी सतह पर ही बना रहता है। जिससे स्किन पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और पिम्पल्स और एक्ने की समस्या होने लगती है।

नीम और ग्रीन टी   
स्किन इन्फेक्शन्स से बचने के लिए कुछ लोग नीम की पत्तियां और नीम के पानी का इस्तेमाल करते हैं। नीम एंटी-बैक्टीरियल है यह तो सभी जानते हैं, लेकिन यह चेहरे की त्वचा को ड्राई बना सकता है। यदि आपकी स्किन रूखी या फिर सेंसेटिव है तो आपको नीम के प्रयोग से बचना चाहिए। ग्रीन टी का इस्तेमाल भी आपकी फेस स्किन को रुखा कर सकता है।

रबिंग अल्कोहल  
रबिंग अल्कोहल एक प्रकार का एंटीसेप्टिक है। कुछ लोग चेहरे पर भी रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल करते हैं यह आपकी चेहरे की त्वचा को डैमेज कर सकता है।

गरम पानी
सर्दियों में चेहरे की सफाई के लिए गरम पानी का इस्तेमाल आम बात है। यह चेहरे की त्वचा को रुखा बना सकता है यदि पानी ज्यादा गरम हो तो स्किन डैमेज हो जाती है जिससे चेहरे पर महीन रेखाएं दिखाई देने लगती हैं। चेहरे की सफाई के लिए ठन्डे पानी का या हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *