Shoes smell: जूतों की बदबू से हैं परेशान तो जानें इसे दूर करने के आसान घरेलू उपाय


जूते से बदबू एक आम समस्या है। कई तरह के उपाय करने के बाद भी जूतों की बदबू से छुटकारा नहीं मिलता है तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिससे आपकी यह परेशानी दूर हो सकती है ।

क्या आप भी जूतों से आने वाली बदबू से परेशान है या जूतों की बदबू के कारण आप कहीं जूते उतारने में शर्मिंदा हो जाते हैं। जूते से बदबू का कारण पसीना है। पसीने से भीगे हुए मोज़े में बैक्टीरिया हो सकते हैं जो आपके जूतों से बदबू की वजह बनते है। बैक्टीरिया नमी वाली जगह देर तक टिकते हैं इसलिए अगर लम्बे समय तक आप जूते नहीं उतारते हैं तो जूते से बदबू आती है। जिन लोगों को पसीना ज्यादा आता है उनमें यह समस्या ज्यादा देखी जाती है। आज जानते है जूते से आने वाली बदबू को कैसे दूर कर सकते हैं

जूते की बदबू दूर करने के उपाय

बेकिंग सोडा  
जूते से बदबू का मुख्य कारण पसीना होता है। आप अपनी इस परेशानी को बेकिंग सोडा से दूर कर सकते हैं। रात में जूतों के अंदरूनी हिस्से बेकिंग सोडा पाउडर अच्छे से लगा दें। पूरी रात इसको लगा रहने दें। सुबह बेकिंग सोडा को साफ़ कर लें। जूतों की बदबू चली जाएगी। अगर आप इस नुस्खे को हफ्ते में तीन दिन करते हैं तो आपकी समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है।

लेवेंडर ऑयल
लेवेंडर ऑयल आपके जूते की बदबू को दूर भगाने में आपकी हेल्प कर सकता है। लेवेंडर ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो पसीने वाले बैक्टीरिया को दूर करते है और आपके जूतों से बदबू नहीं आती है। इसके लिए आप लेवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे जूते में डाल दें।
 
टी-बैग्स
टी-बैग्स में टैनिन्स नाम का तत्व पाया जाता है जिसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। आप चाहें तो यूज किये हुए टी बैग्स को भी आजमा सकते हैं लेकिन ध्यान रहें टी बैग्स केवल गरम पानी में ही इस्तेमाल हुआ हो। टी-बैग्स को खौलते पानी में डालें अब इसको बाहर निकाल कर ठंडा करें और जूतों के अंदर रख दें इससे जूतों की बदबू खत्म हो सकती है।

सफ़ेद सिरका
जूते की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप जूतों को सफ़ेद सिरके के पानी से धोएं। आप जब भी जूते की सफाई करते हैं तो पानी में कुछ मात्रा में सफ़ेद सिरका मिला दें। इससे आपके जूतों की बदबू चली जाएगी। अगर आप चाहें तो पानी में एप्पल विनेगर मिलाकर इसे अपने पैरों को धोने के लिए इस्तेमाल करें यह बहुत जल्दी असर दिखायेगा। जूतों की बदबू दूर करने का सिरका सबसे कारगर उपाय है।

राईस वाटर
कच्चे चावल को घंटे भर के लिए पानी में भिगो दें अब पानी को छान लें इस पानी से अपने पैरों को धोएं या थोड़ी देर इस पानी में अपने पैरों को डुबोकर रखें। इससे आपके पैरों से पसीना और बदबू की परेशानी खत्म होगी और आपके जूतों से बदबू नहीं आएगी।

ताजे संतरे और मौसमी के छिलके
संतरे और मौसमी के छिलके आसानी से आपकी जूतों की बदबू को भगा सकते है बस आप ताजे संतरे या मौसमी के छिलकों को अपने जूतों के अंदर रात भर के लिए रख दें यह आपके जूतों की बदबू को सोख लेंगे। इनमें एसेंशियल ऑयल होता है जो आपके जूतों की बदबू से छुटकारा दिलाने के साथ ही उनमें एक विशेष तरह की खुशबु भी देते हैं।

सावधानियां
– कभी भी गीले जूते ना पहनें।
– हर रोज सॉक्स बदल कर पहनें।
– मेडिकेटेड इन सोल का इस्तेमाल करें।
– टेलकम पाउडर छिड़क कर जूते पहन सकते हैं।
– संभव हो तो रोज जूते पहनने से बचें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *