Russia Ukraine War: पीछे हटने पर मजबूर हुआ रूस, खार्किव से सैनिकों को वापस बुलाया


हाइलाइट्स

रूस ने यूक्रेन के पूर्वी खार्किव से अपने सैनिकों को वापस बुलाया.
यूक्रेन की जवाबी कार्रवाई ने इस इलाके में रूस की सेना को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया.
यूक्रेन के सैनिकों ने रूसी सेना की महत्वपूर्ण सप्लाई लाइन काट दी.

मास्को. रूस के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की कि वह यूक्रेन के पूर्वी खार्किव के दो इलाकों से अपने सैनिकों को वापस बुला रहा है. पिछले हफ्ते से यूक्रेन की जवाबी कार्रवाई ने इस इलाके में रूस की सेना को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया है. देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव के दक्षिण में यूक्रेन की सेना को साफ बढ़त मिलने की खबर यूक्रेनी सेना के लिए जंग में एक और बड़ी सफलता बन सकती है. उन्होंने जंग की शुरुआत में राजधानी कीव पर कब्जा करने के रूसी प्रयास को विफल करके काफी बड़ी कामयाबी हासिल की थी.

न्यूज एजेंसी एपी की एक खबर के मुताबिक रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेंकोव ने कहा कि बालाक्लिया और इजियम इलाकों से पूर्वी डोनेट्स्क में सैनिकों को फिर से जमा किया जाएगा. इजियम खार्किव इलाके में रूसी सेना के लिए एक प्रमुख बेस था और इस हफ्ते की शुरुआत में सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में बालाक्लिया के निवासियों को यूक्रेनी सेना के इलाके में आने पर खुशी से खुशी मनाते हुए दिखाया गया था. डोनेट्स्क पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सेना की वापसी का दावा रूस के इस साल की शुरुआत में कीव इलाके से अपनी सेना वापस लेने के लिए दिए गए बहाने के समान है. तब रूस की सेना राजधानी कीव पर कब्जा करने में विफल रही थी.

Russia-Ukraine War : रूस-यूक्रेन युद्ध से भारत को होगा खरबों डॉलर का नुकसान, जानिए कहां व कितना हो रहा घाटा

जबकि इससे पहले शनिवार को यूक्रेनी अधिकारियों ने खार्किव इलाके में बड़ी जीत का दावा करते हुए कहा कि उनके सैनिकों ने इजियम को रूसी सेना की महत्वपूर्ण सप्लाई लाइन काट दी थी. यह भी दावा किया गया कि रूसी सैनिकों से कुपियांस्क शहर को वापस छीन लिया गया जो कि इजियम की सप्लाई लाइन पर एक शहर है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि यूक्रेनी सैनिक खार्किव से 50 किलोमीटर (30 मील) दक्षिण में आगे बढ़े हैं. इजियम के आसपास रूसी सेना तेजी से अलग-थलग पड़ती जा रही है. ब्रिटिश सेना ने कहा कि कुपियांस्क का नुकसान रूसी सप्लाई लाइनों पर बहुत असर डालेगा.

Tags: Russia, Russia ukraine war, Ukraine



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.