Recipe Of The Day: फटाफट तैयार होगी यह टेस्टी लौकी इडली


bottle gourd idli

Creative Commons licenses

लौकी की इडली खाने में टेस्टी होती है और सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है। यह फटाफट तैयार भी हो जाती है। अगर आप साधारण इडली खाकर ऊब गए हैं तो यह लौकी की नयी रेसिपी आपको जरूर भाएगी।

अगर आप भी इडली खाकर बोर हो गए है तो आज हम आपको इडली बनाने का नया तरीका बता रहे हैं यह लौकी से बनी इडली खाने में साधारण इडली से बहुत ज्यादा टेस्टी लगती है और सेहतमंद भी होती है इसको बनाने में समय भी कम लगता है। जो लोग लौकी या हरी सब्जियां नहीं पसंद करते है वह भी इसको खा सकते हैं। आइये जानते है लौकी की इडली बनाने की रेसिपी

लौकी इडली बनाने की सामग्री-
एक लौकी कद्दूकस की हुई
आधा कप दही
उड़द की दाल एक चम्मच
आधा कप दही
राई
तेल
एक कप सूजी
धनिया की पत्तियां
स्वादनुसार नमक
करी पत्ता
लाल मिर्च

लौकी की इडली बनाने की विधि-
एक पैन में तेल गर्म करें अब इसमें राई और उड़द की दाल डालें थोड़ी देर बाद इसमें करी पत्ता और लाल मिर्च डालकर भूनें अब इसमें सूजी डालकर भूनें जब सूजी सुनहरे रंग की हो जाये तब इसको आंच से उतार कर एक बाउल में अलग रख दें। जब यह ठंडी हो जाये तो इसमें दही डालकर फेंटे। इसको आधे घंटे के लिए रख दें। आधे घंटे इसमें कद्दूकस की हुई लौकी और हरी धनिया की पत्तियां मिला दें। स्वादनुसार नमक मिलाकर इसको दुबारा फेंट लें। अब इस घोल को इडली के सांचे में डालकर भाप में पका लें। जब यह पक जाये तो इसको हरी चटनी, नारियल की चटनी, मीठी चटनी और सांभर के साथ परोसे।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *