Recipe Of The Day: टेस्टी और हेल्दी अंजीर हलवा, जानें बनाने का आसान तरीका


anjeer halwa.jpg

google creative commons

गाजर का हलवा और मूंग दाल का हलवा तो सबको पसंद है, आज हम आपको अंजीर के हलवे के बारें में बता रहे हैं। अंजीर जो सेहत के साथ स्वाद में भी लाजवाब है, यह हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में भी सहायक है। किसी भी त्यौहार या अवसर पर फेमिली और मेहमानों के साथ इसका आनंद ले सकते हैं।

सर्दियों में गर्मागर्म हलवा खाना सबको पसंद है चाहे गाजर का हलवा हो या मूंग दाल का। मीठा खाने के शौक़ीन लोगों के लिए अंजीर का हलवा एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसकी खुशबू आपकी भूख को बढ़ा देगी, साथ ही इसमें खूब सारे ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग किया जाता है तो यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है, तो चलिए जल्दी से जानते है इसको बनाने का तरीका-

सामग्री
250 ग्राम- अंजीर रात भर भीगे हुए
हरी इलायची- 3-4
चीनी- पांच बड़े चम्मच
घी- पांच बड़े चम्मच
एक छोटा टुकड़ा दालचीनी
खोया- 300 ग्राम
मिक्स ड्राई फ्रूट्स- आवश्यकता के अनुसार
पानी-  2 कप

विधि  
रात भर भीगे हुए अंजीर को पानी से निकाल कर दरदरा पीस लें,बचे हुए पानी को फेंके नहीं। एक कढ़ाई में घी गर्म करें,इसमें दालचीनी का टुकड़ा और हरी इलायची डाल कर थोड़ी देर चलाएं। अब इसमें पिसा हुआ अंजीर मिलाएं और धीमी आंच पर पकाएं। पांच मिनट तक पकाने के बाद इसमें एक कप पानी मिक्स करें और चलाएं, लगभग तीन से चार मिनट चलाने के बाद इसमें चीनी मिक्स करें कुछ देर चलाएं, अब हलवे में खोया मिक्स करें और अच्छी तरह चलाएं, जब खोया और अंजीर मिक्स हो जाये तो मिक्स ड्राई फ्रूट्स को ऊपर से डालें। टेस्टी और हेल्दी अंजीर का हलवा तैयार है।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *