Post Office Scheme : सिर्फ 100 रुपये से शुरू कर सकते है इन्वेस्टमेंट, 5.8 प्रतिशत का ब्याज पक्क


Post Office Recurring Deposit : देश में बचत के सबसे अच्छे प्लान भारतीय पोस्ट ऑफिस (Indian Post Office) लेकर आता है. इस बार विभाग आपके लिए पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट योजना (Post Office Recurring Deposit-RD) में मात्र 100 रुपए का निवेश लेकर आ रहा है, जिसमें निवेश करने पर आपको शानदार फण्ड वापस मिलेगा. आपको बता दे कि पोस्ट ऑफिस विभाग सरकारी होने के कारण इसमें निवेश किये पैसे का डूबने जैसा कोई खतरा नहीं है. साथ ही आप आरडी खाते में कुछ न कुछ पैसे जमा करके बड़ा फंड तैयार कर सकते है.

इतने समय के लिए होगा निवेश
आरडी खाते में पैसे जमा करने की कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है. रेकरिंग डिपोजिट (Recurring Deposit) 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए अपनी सुविधा के अनुसार खोली जा सकती है. इसमें जमा पैसों पर ब्याज तिमाही लगाया जाता है. साथ ही हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में जोड़ (कंपाउंड इंटरेस्ट के साथ) दिया जाता है.

ये होनी चाहिए उम्र 
Post Office की RD योजना में 18 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है. इस योजना में ज्वाइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है. साथ ही माता पिता अपने बच्चे का नाबालिग खाता भी खुलवा सकते है. 10 साल के ज्यादा के उम्र का नाबालिग है. तो उसके नाम से खाता खुलवाया जा सकता है.

ये करना होगा 
पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में अगर आप हर महीने 10000 रुपये डालते हैं और इस पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलने पर 10 साल की मैच्योरिटी पर 16,28,963 रुपये मिलेंगे.

मिलेगा लोन 
Post Office RD प्लान में आपको बैंक से लोन लेने की सुविधा मिलती है. आप 12 किस्तें जमा करने के बाद लोन ले सकते है. खाते में जमा राशि के 50 फीसदी हिस्से तक की रकम लोन के तौर पर ली जाती है. लोन पर RD पर मिलने वाले ब्याज से 2 फीसदी ज्यादा ब्याज चुकाना होगा.

ये भी पढ़े

Mutual Fund SIP-SWP : 5000 रुपए के निवेश पर हर महीने मिलेंगे 35000 रुपए, शानदार है तरीका, ऐसे समझे

Adani Power Deal : अडानी ग्रुप के नाम डीबी पावर कंपनी, 7017 करोड़ रुपये में हुई डील



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.