PM Narendra Modi meets Boris Johnson on the sidelines of COP 26 | सीओपी 26 से इतर पीएम नरेंद्र मोदी ने बोरिस जॉनसन से की मुलाकात – Bhaskar Hindi



डिजिटल डेस्क, ग्लासगो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके यूके समकक्ष बोरिस जॉनसन ने सोमवार को ग्लासगो में सीओपी26  वर्ल्ड लीडर्स समिट से इतर मुलाकात की और रोडमैप 2030 प्राथमिकताओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की। मोदी ने जॉनसन को सीओपी 26 के सफलतापूर्वक आयोजन और जलवायु परिवर्तन शमन और अनुकूलन के लिए वैश्विक कार्रवाई में उनके व्यक्तिगत नेतृत्व के लिए बधाई दी।

उन्होंने जलवायु वित्त, प्रौद्योगिकी, नवाचार और अनुकूलन ग्रीन हाइड्रोजन, नवीकरणीय और स्वच्छ प्रौद्योगिकियों पर यूके के साथ मिलकर काम करने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) और आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के गठबंधन (सीडीआरआई) के तहत संयुक्त पहल भी शामिल हैं। दोनों प्रधानमंत्रियों ने रोडमैप 2030 प्राथमिकताओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने विशेष रूप से व्यापार और अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य, रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों को लेकर एफटीए वार्ता शुरू करने की दिशा में उठाए गए कदमों सहित संवर्धित व्यापार भागीदारी प्रदान करने में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।

दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान, आतंकवाद, भारत-प्रशांत, आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन और कोविड के बाद वैश्विक आर्थिक सुधार सहित क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों पर भी चर्चा की। विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने जॉनसन का जल्द ही भारत में स्वागत करने की इच्छा दोहराई।

 

(आईएएनएस)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *