PM Modi से मिलीं Kamala Harris भारत के ‘वैक्सीन अभियान’ की हुईं मुरीद, जमकर तारीफ


वॉशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपनी अमेरिका की यात्रा के दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) से मुलाकात की. इस मीटिंग में कई मुद्दों पर बात हुई. इसके बाद एक संयुक्‍त बयान जारी किया गया. कमला हैरिस ने पीएम मोदी से कहा कि यूएस भारत सरकार की उस घोषणा का स्वागत करता है, जिसमें कहा गया है कि भारत जल्द ही कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का निर्यात फिर से शुरू करेगा. वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर भारत और अमेरिका को एक दूसरे का प्राकृतिक साझेदार बताया.

‘नई ऊचांइयों पर पहुंचेंगे संबंध’
 

मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के नेतृत्व में भारत और अमेरिका के संबंध नई ऊचांइयों पर पहुंचेंगे. पीएम मोदी ने कमला हैरिस की तारीफ करते हुए कहा, ‘आप दुनिया में कई लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं. भारत के लोग भी चाहेंगे कि भारत में आपकी इस ऐतिहासिक विजय यात्रा को सम्मानित करें और आपका स्वागत करें इसलिए मैं आपको विशेष रूप से भारत आने का निमंत्रण देता हूं’.

ये भी पढ़ें -PM मोदी के नए VVIP हाइटेक विमान में क्‍या है खास? 

स्वागत के लिए PM ने दिया धन्यवाद 
 

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका में भव्‍य स्‍वागत के लिए भी उपराष्‍ट्रपति को धन्‍यवाद दिया. पीएम ने कहा, ‘मैं गर्मजोशी से मेरा और मेरे प्रतिनिधि मंडल के स्वागत के लिए आपका आभारी हूं’. बैठक में दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने पर जोर दिया. इस दौरान, पारस्परिक एवं वैश्विक हित के मुद्दों पर भी बातचीत हुई. बता दें कि PM मोदी और कमला हैरिस  के बीच आमने-सामने की यह पहली मुलाकात थी.  

Kamala Harris की तारीफ 
 

बैठक के बाद जारी संयुक्‍त बयान में पीएम मोदी अमेरिकी प्रशासन और कमला हैरिस की तारीफ करते हुए कहा, ‘कुछ महीने पहले टेलीफोन से आपसे विस्तार से बात करने का मौका मिला था. यह वह समय था जब भारत कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में था. उस समय आप ने जिस तरह से आत्मीयता से भारत की चिंता की. आपने भारत की मदद के लिए कदम उठाए, उसके लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं. महामारी की दूसरी लहर के दौरान अमेरिकी सरकार, कंपनियां और भारतीय समुदाय सभी मिलकर भारत की मदद के लिए एकजुट हो गए थे’.

‘बढ़ रहा तालमेल और सहयोग’
 

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि भारत और अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी डेमोक्रेसी के रूप में प्राकृतिक सहयोगी हैं. हमारे मूल्यों में समानता है. मौजूदा वक्‍त में हमारा तालमेल और सहयोग निरंतर बढ़ता जा रहा है. वहीं, कमला हैरिस ने भारत को अमेरिका का बेहद अहम भागीदार’ करार दिया. अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति ने भारत सरकार की उस घोषणा का स्वागत किया जिसमें उसकी ओर से जल्द कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है. 

India के Vaccine अभियान को सराहा
 

हैरिस ने कहा कि भारत कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण के लिए दूसरे देशों के लिए महत्वपूर्ण स्रोत रहा है. भारत जल्द ही वैक्सीन का निर्यात फिर से शुरू करने वाला है. मैं इसका स्वागत करती हूं. भारत में रोज एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, जो बहुत ही प्रभावशाली कदम है. इतिहास गवाह है कि जब भी हम दोनों देश एक दूसरे के साथ खड़े हुए हैं, दोनों देशों ने खुद को ज्यादा सुरक्षित, मजदूत और समृद्ध समझा है.

 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *