PM Modi अपने जन्मदिन पर नामीबिया से लाए गए चीतों को MP के कुनो नेशनल पार्क में छोड़ेंगे


नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नामीबिया से भारत लाए गए चीतों को शनिवार को मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बृहस्पतिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी.

बयान के मुताबिक देश के वन्यजीवों और उनके आवास को पुनर्जीवित करने और उसमें विविधता लाने के प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों का यह हिस्सा है.

ज्ञात हो कि भारत सरकार ने 1952 में देश में चीतों को विलुप्त करार दे दिया था. छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के साल वन में 1948 में आखिरी बार चीता देखा गया था.

प्रधानमंत्री शनिवार को श्योंपुर जिले के करहल में स्व सहायता समूह के एक सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे. इसी दिन यानी 17 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन भी है.

इन चीतों को एक विशेष बी747 विमान से नामीबिया की राजधानी विंडहोक से लाया जा रहा है. चीतों के अंतर-महाद्वीपीय स्थानांतरण की परियोजना के तौर पर इस विमान से आठ चीते 17 सितंबर को राजस्थान के जयपुर पहुंचेंगे. इनमें से पांच मादा और तीन नर हैं. इसके बाद जयपुर से इन्हें हेलीकॉप्टर के जरिये मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में इनके नए बसेरे कुनो राष्ट्रीय उद्यान ले जाया जाएगा.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.