PM Kisan Scheme: PM Kisan को लेकर बड़ी खबर, वापस करने होंगे पैसे, चेक करें लिस्ट में अपना नाम


PM Kisan Scheme: अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का फायदा ले रहे तो खबर जानना आपके लिए  जरूरी है. पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे कई किसानों को पीएम किसान निधि का पैसा वापस करना होगा. जिसमें बड़ी संख्या उत्तर प्रदेश के किसानों की है. उत्तर प्रदेश में 21 लाख किसान जो योजना का लाभ रहे थे जांच में अपात्र पाए गए हैं. योजना के तहत अब तक जो राशि इन किसानों को दी गई थी सरकार इनसे वसूली करेगी. किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त इस महीने के अंत तक जारी की जाएगी और जिन किसानों का भूलेख अंकन और स्थलीय सत्यापन का कार्य पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड होगा, उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत केन्‍द्र सरकार से कुल दो करोड़ 85 लाख किसानों की सूची प्राप्‍त हुई थी जिनमें से 21 लाख किसान सत्‍यापन में अपात्र पाए गए हैं. किसानों से उन्हें इस योजना के तहत अब तक दी गई रकम की वसूली की जाएगी. अनेक लाभार्थी आयकर चुकाने की वजह से अपात्र घोषित किये गये हैं जबकि कई मामलों में पति और पत्नी दोनों ही इस निधि का लाभ ले रहे थे. जबकि कोई एक ही योजना का लाभ‍ ले सकता है.

किन लोगों को वापस करना होगा पैसा?
आपको बता दें इन दिनों पीएम किसान स्कीम को लेकर कई तरह के फर्जीवाड़े देखने को मिल रहे हैं. इसके साथ ही कई अपात्र किसान इस स्कीम का फायदा ले रहे हैं जो भी किसान सरकार को धोखा देकर इस स्कीम का पैसा ले रही है उन सभी को अब तक मिली हुई किस्त की रिकवरी सरकार की ओर से की जाएगी.

चेक करें लिस्ट में अपना नाम- 
आपको सबसे पहले पीएम किसान स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.  
इसके बाद में फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करना होगा.  
अब आपको रिफंड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 
अब आपको अपना आधार नंबर, बैंक नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करना होगा.  
अब आपको कैप्चा कोड को फिल करना होगा. इसके बाद Get Data पर क्लिक करना होगा.

स्क्रीन पर दिखाई देगा ये मैसेज इस प्रोसेस को करने का बाद में आपकी स्क्रीन पर ‘You Are Not Eligible For Any Refund Amount’ मैसेज लिखा हुआ नजर आ जाएगा. अगर ये लिखा आता है तो आपको पैसा वापस नहीं करना होगा. वहीं, अगर रिफंड का ऑप्शन दिखाई दे रहा है तो आपको पैसा वापस करना होगा.

ये भी पढ़ें 

7th Pay Commission DA Hike Date: कब मोदी सरकार बढ़ाएगी DA, तारीख सुनकर खुश हो जायेंगे आप!

Tata To Make iPhone: आईफोन बनाने वाली कंपनियों के लीग में शामिल हो सकती है टाटा समूह!



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.