PM Kisan Samman Nidhi: किसान सम्मान निधि के लिए आपके पास होनी चाहिए कम से कम इतनी जमीन, तभी मिलेंगे 6000 रुपए


PM Kisan - India TV Hindi News
Photo:FILE PM Kisan

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश के करोड़ों किसानों को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से पीएम किसान सम्मान निधि की घोषणा की थी। इस योजना के तहत किसानों के अकाउंट में सीधे पैसे भेजे जाते हैं। इस योजना के तहत हर किसान के अकाउंट में हर साल 6,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। यह राशि 3 बराबर किस्तों में ट्रांसफर की जाती है।

केंद्र सरकार हर किस्त में 2,000 रुपये ट्रांसफर करती है। अब तक पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 8 किस्तों में पैसे भेज चुकी है। अभी भी कई किसानों के खातों में आठवी किस्त के पैसे आने बाकी है। जल्द ही आठवीं किस्त किसानों के पैसे अकाउंट में आने वाले हैं।

कम से कम 2 हेक्टेयर जमीन की जरूरत 

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए सरकार ने न्यून​तम जमीन की सीमा निर्धारित की  है। इसके तहत केवल उन्हीं किसानों को इसका फायदा मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ कृषि योग्य खेती हो। खेती योग्य जमीन जिसके नाम से हैं, उन्हीं को पैसे मिलते हैं। लेकिन अगर कोई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा गया है। आइए जानते हैं कि योजना का फायदा किस प्रकार के किसानों को ही मिलता है।

इन किसानों को नहीं मिलता लाभ 

पीएम किसान योजना का लाभ किन लोगों को मिलेगा किन्हें नहीं, इसकी जानकारी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है। वेबसाइट के मुताबिक संस्थागत भूमि धारकों को इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा जरूरी है कि आप पंजीकरण फॉर्म में सही सही जानकारी भरें। अगर आपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जानबूझकर कोई गलत जानकारी दी है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

  1. संवैधानिक पद पर मौजूदा रूप से कार्यरत या फिर रिटायर्ड अधिकारी
  2. वर्तमान या पूर्व मंत्री, वर्तमान या पूर्व सांसद
  3. वर्तमान या पूर्व विधायक और विधान पार्षद
  4. नगर निगम के वर्तमान या पूर्व मेयर, जिला पंचायत के वर्तमान या पूर्व चेयरमैन
  5. ग्रुप-4 या ग्रुप-डी कर्मचारियों को छोड़कर सभी कार्यरत या सेवामुक्त केंद्र या राज्य सरकार या केंद्र या राज्य पीएसई के कर्मचारी
  6. मल्टी टास्किंग या ग्रुप-4 या ग्रुप-डी को छोड़कर 10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन प्राप्त करने वाले सभी पेंशनर
  7. इनकम टैक्स रिटर्न भरने वाले किसान

इन पेशवरों को नहीं मिल सकता योजना का लाभ 

डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, सीए और आर्किटेक्ट जैसे प्रोफेशनल अगर खेती करते हैं तो भी उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

यदि आपके नाम नहीं है खेत तो?

अगर आपका खेत आपके पिता या दादा के नाम पर है तो भी आपको सीधे 6000 रुपए नहीं मिलेंगे। पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जमीन आपके नाम पर होनी चाहिए।

किराए की जमीन पर मिलेगा लाभ? 

अगर आप किराए पर दूसरे की जमीन लेकर खेती करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

यहां करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप खुद घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है।

पीएम किसान मोबाइल ऐप करें डाउनलोड 

पीएम किसान योजना का लाभ उठाने और उससे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए आप इसकी  मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। यह बहुत आसान है। बस आप मोबाइल में प्ले स्‍टोर एप्लिकेशन पर जाकर पीएम-किसान मोबाइल ऐप टाइप करें। पीएम-किसान मोबाइल ऐप स्क्रीन पर दिखाई देगा, बस इसे डाउनलोड करें।

आप इस एप को सीधे इस लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.