PLI योजना के तहत 42 कंपनियों का चयन, 44 हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार


इस योजना को डीपीआईआईटी द्वारा 16 अप्रैल 2021 को अधिसूचित किया गया था

नई दिल्ली:

उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजना के तहत घरेलू इलेक्ट्रानिक सामानों (एसी व एलईडी) बनाने के लिए 42 कंपनियों का चयन किया गया है. इनमें से 26 कंपनियां एयर कंडीशनर कंपोनेंट्स के लिए 3898 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी, जबकि एलईडी कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग के लिए 16 कंपनियां 716 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी. सरकार को कुल मिलाकर करीब 4,614 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त होगा. वहीं लगभग 44 हजार लोगों को रोजगार मिल सकेगा. माना जा रहा है कि कंपनियों द्वारा 81 हजार करोड़ से अधिक का उत्पादन किया जाएगा.

टेक्सटाइल सेक्टर को मिली 10,638 करोड़ की स्कीम पर सरकार ने रखी शर्त, बस इन कंपनियों को ही मिलेगा फायदा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत विजन के अनुरूप केंद्र सरकार ने 1,97,291 करोड़ के बजट वाले 13 प्रमुख सेक्टरों में उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजना शुरू करने का ऐलान किया है. उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजना को अधिसूचित किया है. डीपीआईआईटी इन उत्पादों ( एयर कंडीशनर और एलईडी लाइट) क्षेत्र के लिए नोडल विभाग है, 

उद्योग जगत से बोले PM मोदी- देश के साथ दुनिया के लिए तैयार करें प्रोडेक्ट, ‘नियम-शर्तों’ के बोझ को कम कर रही सरकार

7 अप्रैल 2021 को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट मंत्रिमंडल ने सफेद वस्तुओं और एसी व एलईडी लाइटों के उप-संयोजनों के निर्माण के लिए डीपीआईआईटी के पीएलआई योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. इस योजना को वित्त वर्ष 2021-22 से वित्त वर्ष 2028-29 तक सात साल की अवधि में लागू किया जाना है और इसका कुल बजट 6,238 करोड़ रुपये है. इस योजना को डीपीआईआईटी द्वारा 16 अप्रैल 2021 को अधिसूचित किया गया था.

PM मोदी ने फिर दोहराया- लोकल के लिए वोकल रहें, मेड इन इंडिया चीजें खरीदने पर दें जोर



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *