Pakistan Army Chief: जरदारी और नवाज अपना आर्मी चीफ लाना चाहते हैं… इमरान खान को पाकिस्तानी सेना पर भरोसा नहीं


इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद इमरान खान सेना से काफी नाराज हैं। यही कारण है कि अपनी रैलियों में वे पाकिस्तानी सेना पर भी निशाना साधने से नहीं चूक रहे। इमरान खान ने फैसलाबाद में आयोजित एक रैली में दावा किया कि नवाज शरीफ और आसिफ अली जरदारी अपने पसंदीदा अधिकारी को आर्मी चीफ बनाना चाहते हैं। वर्तमान पाकिस्तान आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा इसी साल नवंबर में रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में उनके उत्तराधिकारी की खोज भी तेज हो गई है। इस दौड़ में पाकिस्तानी सेना के चार सीनियर लेफ्टिनेंट जनरलों के अलावा लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर और जरदारी के मिलिट्री सेक्रेटरी लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद आमेर शामिल हैं।

इमरान खान ने रैली में क्या कहा
इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तानियों सुनो! नवंबर में नया आर्मी चीफ आने वाला है। और ये दोनों जरदारी और नवाज शरीफ इनकी पूरी कोशिश है कि ऐसा आर्मी चीफ आए जो इनका पसंदीदा हो। ये अपना आर्मी चीफ लाना चाहते हैं, क्योंकि पैसा इन्होंने चोरी किया हुआ है। ये डरते हैं कि यहां कोई तगड़ा आर्मी चीफ आ गया, एक मोहब्बेवतन आर्मी चीफ आ गया, तो पूछेगा इनसे। तो इस डर से ये बैठे हुए हैं कि ये दोनों मिलकर अपना आर्मी चीफ अप्वाइंट करेंगे।

पाक सेना के इन दो अधिकारियों पर साधा निशाना
पाकिस्तानी पत्रकार हमजा अजहर सलाम ने कहा कि इमरान खान के आज के भाषण को लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर और जरदारी के सैन्य सचिव के रूप में काम करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद आमेर पर सीधा हमला माना जा सकता है। असीम मुनीर ने ही कथित तौर पर बताया था कि मलिक रियाज ने बुशरा बीबी को उपहार में दिए गए हीरे दिए थे। तभी से इमरान खान इन दोनों अधिकारियों को अपना दुश्मन और जरदारी का करीबी बताते हैं।

पाक सेना में आर्मी चीफ के योग्य उम्मीदवारों की कमी
पाकिस्तानी सेना में ऐसे बहुत कम लोग हैं जिनके पास सीओएएस (पाकिस्तानी सेना प्रमुख) के रूप में पदभार संभालने की काबिलियत है। इसके बावजूद नए आर्मी चीफ की दौड़ में लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा, अजहर अब्बास, नौमान महमूद राजा और फैज हमीद सबसे आगे चल रहे हैं। ये सभी सैन्य अधिकारी पाकिस्तानी सेना की अलग-अलग कोर की कमान संभाल रहे हैं। यह ध्यान देने वाली बात है कि इन सभी चार शीर्ष दावेदारों को 2019 में मेजर जनरल से लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में पदोन्नत किया गया था।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.