Pakistan: खैबर पख्तूनख्वा में गैस में चिंगारी से कोयला खदान में विस्फोट, 9 मजदूरों की मौत


Pakistan Coal Mine Blast: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक कोयला खदान में गैस में चिंगारी से हुए विस्फोट से 9 मजदूरों की मौत हो गई जबकि 4 अन्य घायल हो गए. जिला पुलिस के अधिकारी नजीर खान ने गुरुवार को बताया कि ओरकजई जनजातीय जिले के डोली कोयला खदान में बुधवार को गैस में चिंगारी से विस्फोट हुआ. उस समय कोयला खदान में 13 मजदूर काम रहे थे.

कोयला खदान में गैस विस्फोट 9 की मैत

उपायुक्त अदनान खान ने बताया कि ठेकेदार समेत 9 लोगों के शव मिले हैं. विस्फोट में चार लोगों को गंभीर चोटें आई हैं. उन्हें गंभीर हालत में केडीए (KDA) जिला मुख्यालय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सरकार के खदान विकास विभाग के अधिकारियों के एक दल ने घटनास्थल का मुआयना किया और इस नतीजे पर पहुंचे कि गैस में चिंगारी उठने से धमाका हुआ.

अब भी 3 मजदूर फंसे हुए हैं

News Reels

पख्तूनख्वा पुलिस अधिकारी ने बताया कि कोयला खदान से अब तक 9 मजदूरों के शवों को निकाला जा चुका है. अनुमान है कि अब भी तीन मजदूर खदान के अंदर फंसे हुए हैं. उन्होंने कहा कि खदान में फंसे सभी मजदूरों को बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं. पुलिस ने बताया कि घटना के समय खदान के अंदर 15 मजदूर थे. 

मिथेन गैस की वजह से हुआ हादसा 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कोयला खदान से निकलने वाली मिथेन गैस के कारण खदान में विस्फोट हुआ. विस्फोट के बाद खदान के अंदर 9 मजदूर मलबे में दब गए. मलबे में दबने से इन सभी की मौत हो गई. 

घायलों को ट्रॉमा सेंटर भेजा गया

इससे पहले भी पाकिस्तान के ओरकजई के डोली रोअर कोयला खदान में गैस की चिंगारी उठने से एक बड़ा धमाका हो गया था. 7 अन्य घायल हो गए थे. धमाके के बाद यहां हड़कंप मच गया था. कोयले के भंडार उत्तर-पश्चिमी ओरकजई जिले में अफ़ग़ानिस्तान के नजदीक पाए जाते हैं. बलूचिस्तान के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (PDMA) ने कहा था कि चार घायल मजदूरों को ट्रॉमा सेंटर ट्रांसफर कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Watch: कोरबा में फिल्मी एक्शन की तरह कोयला खदान में बम ब्लास्टिंग, वीडियो वायरल



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *