Omicron Coronavirus : बढ़ रहा है कोरोना का खतरा, आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 विटामिन, इम्यूनिटी होगी मजबूत


vitamins for covid immunity : इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने के लिए आपके शरीर में कौन-कौन से विटामिन जरूर होने चाहिए.

Vitamins For Covid 19 : कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा अभी टला नहीं है. अब इसके नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर खतरा बढ़ता जा रहा है. ऐसे में आप अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को मजबूत करना बेहद जरूरी है. कोरोना से लड़ने और सर्दियों में खुद को स्वस्थ रखना सभी के लिए बेहद जरूरी है. सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार से बचने के लिए भी आपकी इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपके शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी नहीं होनी चाहिए. जानते हैं कोराना से लड़ने और इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने के लिए आपके शरीर में कौन-कौन से विटामिन जरूर होने चाहिए. चलिए हम आपको बताते हैं. 

यह भी पढ़ें

8ol4jjho

Photo Credit: iStock

यह विटामिन करें डाइट में शामिल | vitamins for covid immunity

विटामिन-डी ( Vitamin D) बचेंगे संक्रमण से 

शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन-डी का सेवन बेहद जरूरी है. वैसे आप जानते हैं कि धूप से नेचुरली विटामिन डी मिलता है. वहीं डॉक्टर्स भी विटामिन डी के सप्लीमेंट्स देते हैं. पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लेते हैं, तो सांस संबंधी संक्रमण से काफी हद तक बचा जा सकता है. विटामिन डी शरीर में रेस्टपीरेट्री टेक्ट इंफेक्शन या रेस्पीरेटरी मसल्स को डिस्ट्रेस होने से भी बचाता है. कोरोना में शरीर में विटामिन डी सही मात्रा में बेहद जरूरी है.  

विटामिन-सी ( Vitamin-C) बनाएगा हेल्दी 

अगर आप सही मात्रा में विटामिन सी का अपने खाने में शामिल करेंगे तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत होने लगेगी. विटामिन सी की कमी से फेफड़ों में सूजन आने के चांस होते हैं.  इससे सांस लेने में दिक्कत होती है. विटामिन सी इस सूजन को कम कर सकता है. आपको खाने में खट्टे फलों और सब्जियों से विटामिन सी कमी को पूरा करना चाहिए. 

जिंक ( Zinc) है जरूरी 

कोरोना संक्रमण से बचने से किए शरीर में जिंक की मात्रा भी सही मात्रा में लेना बहुत जरूरी है. जिंक की कमी से हमारे लिंफोसाइट्स काउंट प्रभावित हो सकते हैं. जिंक से शरीर में लिंफोसाइट्स काउंट बढ़ता है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. जिंक टी-सेल्स को एक्टिव करने और बनाने में भी काफी हद तक मदद करता है. जिंक की कमी से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. 

विटामिन बी-6 ( Vitamin B 6) इम्यून बनाएग मजबूत 

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए विटामिन बी-6 आप जरूरी अपने खाने में शामिल करें. विटामिन बी-6 में पाए जाने वाले बायोकेमिकल रिएक्शन इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं. आपको अपने खाने में विटामिन बी-6 वाली चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए. नॉन वेजिटेरियन लोग अपने खाने में अंडा, चिकन, साल्मन फिश वगैरह शामिल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *