Ola और Hero की छुट्टी करने आ रहा है Bajaj, 300 करोड़ के प्लांट में हर साल बनेंगे 5 लाख इलेक्ट्रिक स्कूटर


Photo:FILE

Ola और Hero की छुट्टी करने आ रहा है Bajaj, 300 करोड़ के प्लांट में हर साल बनेंगे 5 लाख इलेक्ट्रिक स्कूटर

Highlights

  • इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेस में बजाज जैसी पुरानी कंपनी बहुत पीछे छूट चुकी है
  • बजाज ऑटो लिमिटेड पुणे में 300 करोड़ की लागत से इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट बनाएगी
  • स प्लांट में हर साल करीब 5 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल का निर्माण होगा

मुंबई। देश में इलेक्ट्रिक स्कूटरों का बाजार अप्रत्याशित रफ्तार से बढ़ रहा है। इस बीच हीरो इलेक्ट्रिक जैसी पुरानी कंपनियों को पीछे छोड़ती हुई स्टार्टअप कंपनी ओला अपने एस1 स्कूटर के साथ बाजी मारती दिख रही है। इलेक्ट्रिक स्कूटर की इस रेस में बजाज जैसी पुरानी कंपनी बहुत पीछे छूट चुकी है। 

इस बीच अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक को लॉन्च कर चुकी बजाज अब कमर कस कर तैयार है। बजाज ऑटो लिमिटेड (Bajaj Auto Limited) ने पुणे में 300 करोड़ की लागत से इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट स्थापित करने की घोषणा की है। इस प्लांट में हर साल करीब 5 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल का निर्माण होगा। यह प्लांट पुणे के निकट अकुर्दी में स्थापित होगा। यह वही जगह है, जहां बजाज का चेतक स्कूटर बनता है।

रोबोट बनाएंगे स्कूटर 

बजाज ऑटो के अनुसार पुणे में बनने वाला इलेक्ट्रिक व्हीकल मैनुफैक्चरिंग प्लांट बेहद खास होगा। इसमें अत्याधुनिक रोबोटिक और ऑटोमेटिक मैन्युफैक्चरिंग सिस्टम लगाया जाएगा। इसमें प्लांट में लॉजिस्टिक और मटेरियल हैंडलिंग, फेब्रिकेशन और पेंटिंग, असेम्बली और क्वालिटी एस्योरेंस समेत सभी काम ऑटोमेटिक होंगे। यह प्लांट पांच लाख वर्ग फुट में फैली होगा और इसमें करीब 800 कर्मियों को रोजगार मिलेगा। इस प्लांट में निर्माण कार्य जून 2022 तक शुरू होने की उम्मीद है।

फ्रीराइडर नाम से लिया ट्रेडमार्क 

बजाज ऑटो का अगल इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्रीराइडर नाम से बाजार में आ सकता है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की पेटेंट डिजाइन और ट्रेडमार्क वेबसाइट पर लिस्टिंग के अनुसार, भारत में ‘फ्रीराइडर’ नाम के लिए एक नए ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया है। कंपनी ने 1 मार्च, 2021 को ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया था और 21 जून तक इसे पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। कंपनी ने यह तय नहीं किया है कि यह नया नाम बाइक को मिलेगा या फिर स्कूटर को।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.