Netflix का पासवर्ड शेयर करने का जल्द लगेगा चार्ज: भारत में तैयारी पूरी; कंपनी ने 4 देशों में शेयरिंग फीचर को रोलआउट किया


  • Hindi News
  • National
  • Netflix Password Share | Netflix Starts Charging Users For Password Sharing

नई दिल्ली2 घंटे पहले

अगर आप नेटफ्लिक्स यूजर हैं और अपने दोस्तों और परिवार के साथ पासवर्ड शेयर करके मनोरंजन करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। नेटफ्लिक्स ने कनाड़ा, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल और स्पेन में पासवर्ड शेयररिंग फीचर को रोलआउट कर दिया है। मतलब ये कि पासवर्ड शेयर करने पर इन देश के लोगों को एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। भारत में भी मार्च के लास्ट तक शेयरिंग फीचर रोलआउट हो सकता है।

एक्स्ट्रा चार्ज के लिस्ट भी जारी
नेटफ्लिक्स हर एक अकाउंट की प्राइमरी लोकेशन सेट करेगा। उसी के हिसाब से तय होगा कि एक लोकेशन पर रहने वाले लोग अकाउंट का इस्तेमाल कर पाएं। घर के बाहर लोगों के साथ पासवर्ड शेयर करने पर स्टैंडर्ड और प्रीमियम सब्सक्रिप्शन जरूरी होगा। बाहरी यूजर्स को जोड़ने पर कनाडा में 7.99 डॉलर, न्यूजीलैंड में 7.99 डॉलर, पुर्गताल में 3.99 यूरो और स्पेन में 5.99 यूजर्स चार्ज देना होगा।

नेटफ्लिक्स अपने यूजर्स के अकाउंट में एक नई सुविधा देने जा रहा है। इसकी मदद से यूजर्स ये जान सकेंगे कि उनके नेटफ्लिक्स अकाउंट को कौन और कहां से इस्तेमाल कर रहा है। इस तरह यूजर्स अपने चोरी से आपका अकाउंट चलाने वाले यूजर्स को ब्लॉक कर पाएंगे।

नेटफ्लिक्स ने अक्टूबर में कहा था- एक्स्ट्रा चार्ज की तैयारी पूरी
OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने अक्टूबर में अपनी रिपोर्ट जारी करते वक्त कहा था- फाइनली, हमने अकाउंट शेयरिंग करने वाले यूजर्स से एक्स्ट्रा चार्ज करने का फैसला किया है। 2023 की शुरुआत से ही बड़े लेवल पर इन यूजर्स से एक्स्ट्रा फीस ली जाएगी। कंपनी ने बताया कि प्लेटफॉर्म के स्लो ग्रोथ का सबसे बड़ा कारण पासवर्ड शेयरिंग रहा है। OTT प्लेटफॉर्म ही अब फ्यूचर है। इसे ध्यान में रखते हुए कंपनी 2023 की शुरुआत से ही उन यूजर्स से एडिशनल फीस लेगा, जो अपना लॉगिन ID और पासवर्ड शेयर करते हैं।

अकाउंट शेयरिंग से यूजर नहीं बढ़ रहे
नेटफ्लिक्स के प्रोडक्ट इनोवेशन डायरेक्ट चेंगई लॉन्ग ने कहा था कि उनके मेंबर्स नेटफ्लिक्स की फिल्म और टीवी शो को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। इतना ज्यादा कि वे उन्हें ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। लेकिन, दोस्तों के बीच अकाउंट शेयरिंग के चलते ज्यादा मेंबर्स नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन नहीं लेते हैं। इससे यूजर्स नहीं बढ़ते और कंपनी को घाटा होता है।

‘OTT ही फ्यूचर है’
नेटफ्लिक्स के ऑफिसर ने कहा था, ‘एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का फ्यूचर ही OTT प्लेटफॉर्म हैं। दूसरे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म मालिक अपने प्रोडक्ट को ग्रो करने के लिए अरबों डॉलर खर्च कर रहे हैं। इस वक्त उन्हें प्रॉफिट नहीं मिल रहा है। लेकिन फ्यूचर में इस पर बहुत ज्यादा प्रॉफिट मिलने वाला है।’

कितने का होगा नया प्लान?
नेटफ्लिक्स ने नए प्लान की कीमत अब तक जारी नहीं की है। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि नए प्लान की मंथली कीमत 3 से 4 डॉलर (करीब 249 से 332 रुपए) के बीच हो सकती है। जो यूजर्स एक्स्ट्रा फीस नहीं देना चाहते, वे नेटफ्लिक्स के माइग्रेशन टूल का यूज कर सकते हैं। इस टूल की मदद से यूजर्स आसानी से अपनी प्रोफाइल ट्रांसफर कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *