Nagaur News: 9वीं के छात्र ने महज दो दिन में बनाया मल्टी परपज चूल्हा, जानिए इसकी खासियत


नागौर. आपने ग्रामीण क्षेत्रों में चूल्हे को देखा होगा जो प्राचीन काल से ही उपयोग लिया जा रहा हैं. लेकिन आज आपको एक ऐसे चूल्हें के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका उपयोग तीन प्रकार से कर सकते हैं. इस चूल्हें को मल्टी परपज चूल्हे के नाम से जाना जाता हैं. इस चूल्हे को छात्र ने मात्र दो दिन में बनाया है. निर्मल चौधरी ने बनाया मल्टी परपज चूल्हा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कुचामन के कक्षा 9वीं के छात्र ने एक मल्टी परपज चूल्हा मात्र दो दिन में बनाया. इस चूल्हे को बनाने में छात्र की मदद शिक्षक ने की. इस चूल्हे से घरों में वेस्ट पड़े कचरे को एकत्रित करके एक आय का संसाधन बन सकता हैं.

ऐसे बनाया चूल्हा
निर्मल चौधरी ने बताया कि इस चूल्हें का निर्माण बहुत आसान विधि से किया हैं. इस चूल्हे का निर्माण हर कोई व्यक्ति अपने घर पर बना सकता हैं. इस चूल्हा को बनाने के लिए लौहे की दोहरी चादर, इसके ऊपर तीन छिद्र व व इसें अग्रेजी वर्णमाला के यू आकार का रूप दे दिया.

इस तरह से कर सकते हैं उपयोग
इस मल्टी परपज चूल्हे का उपयोग तीन कार्यों में किया जा सकता हैं. इस चूल्हें पर तीन छिद्र इसलिए बनाए गए हैं. क्योंकि पहले छिद्र से पानी डालकर गर्म करना व साथ में खाना बनाना, एवं गर्म पानी की भाप के माध्यम सें आसुत जल का निर्माण करना. इस चूल्हे में एक टूटी भी लगाई गई हैं, जिसके माध्यम सें गर्म पानी बाहर निकाल सकते हैं.

चूल्हें से किसानों के लिए आय
यह चूल्हा किसानों के लिए आय का संसाधन भी बन सकता हैं. क्योंकि इस चूल्हें के बहुउपयोग किसान इससे आय भी प्राप्त कर सकता हैं. क्योंकि इस चूल्हें से आसुत जल का निर्माण होता हैं जिससे किसान जल को एकत्र कर प्रयोगशाला में बेच सकता हैं और अपनी आय में वृद्धि कर सकता हैं.

इस चूल्हें से होगी समय की बचत
ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी खाना बनाना व गर्म पानी व अन्य कई कार्य चूल्हे के द्वारा किए जाते हैं. लेकिन इस मल्टी परपज चूल्हे के उपयोग से समय की बचत होगी व इसके साथ आय का एक संसाधन भी बन सकता हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : February 02, 2023, 15:15 IST



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *