Mexico: कुत्ता मुंह में दबाए ले जा रहा था हाथ, तलाशी में मानव अवशेषों से भरे 53 बैग मिले


Mexico Massacres: मेक्सिको के इरापुआटो (Irapuato) में एक कुत्ते के कारण मानव अवशेषों से भरे मिले 53 बैग का सनसनीखेज मामला सामने आया है. समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, गुआनाहुआटो (Guanajuato) राज्य के इरापुआटो शहर में एक 32 वर्षीय महिला अपने लापता भाई को खोजने निकली थी.

स्थानीय लोगों ने उसे जानकारी दी कि एक कुत्ता एक मानव हाथ मुंह में दबाए ले जा रहा था. महिला बताई हुई जगह पर गई तो मौके पर मानव अवशेष मिले. इसके बाद लापता लोगों की तलाश करने वाली महिला समूह की संस्थापक बिबियाना मेंडोजा (Bibiana Mendoza) ने मैक्सिको के इस क्षेत्र में गुप्त कब्र का पता लगाया.

शवों खोजने वाली विशेषज्ञ ने यह कहा

बिबियाना मेंडोजा ने बताया, ”जब दुनियाभर से लोग सर्वेंटीनो पर्व (Cervantino Festival) मना रहे थे तब हम शवों को खोदकर निकाल रहे थे. उसी समय मैं सोच रही थी कि यह सब बेकार है क्योंकि किसी और जगह पर और लोग दफनाए जा रहे होंगे. अक्टूबर के आखिर में, उस दिन के बाद से, उन्होंने और फोरेंसिक विशेषज्ञों के एक समूह ने मानव अवशेषों से भरे 53 बैग निकाले हैं, जिनकी शिनाख्त करने की कोशिश हो रही है.”

News Reels

गुआनाहुआटो के ये आंकड़े दिल दहलाने वाले

गुआनाहुआटो बड़े विदेशी ऑटो कारखानों का एक औद्योगिक केंद्र है. यहां हाल के महीनों में ऐसी ही परिस्थितियों में सामूहिक हिंसा का शिकार हुए करीब 300 लोगों के शव पाए गए हैं. रिपोर्ट में आधिकारिक आंकड़ों के हवाले से कहा गया है कि गुआनाहुआटो की राजधानी से एक घंटे की दूरी पर बसा इरापुआटो मेक्सिकन नगर पालिकाओं में नंबर दो रैंक का शहर है, जहां लोग सबसे ज्यादा असुरक्षित महसूस करते हैं.

कार्टेल लड़ाइयों के कारण गुआनाहुआटो मेक्सिको का सबसे हिंसक राज्य माना जाता है, जहां इस साल जनवरी से लेकर सितंबर तक लगभग 2,400 हत्याओं को अंजाम दिया गया. इसी अवधि के दौरान करीब 3,000 हजार लोग लापता हुए.

खूनखराबे के मामलों के बावजूद प्रमुख पर्यटन स्थल

खूनखराबे के मामलों के बावजूद करीब 61 लाख की आबादी वाला यह राज्य इस लिहाज से शांतिपूर्ण भी माना जाता है कि यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. औपनिवेशिक शैली में बसा गुआनाहुआटो और इसका सुरम्य शहर सैन मिगुएल डी एलेंडे हर वर्ष हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है.

इसी महीने 9 नवंबर को इरापुआटो से महज एक घंटे की दूरी पर अपासिओ एल अल्टो के एक बार में नौ लोगों की हत्या कर दी गई थी. ऐसी तस्वीरें सामने आईं, जिनमें खून से लथपथ शवों का ढेर, टूटे हुए गिलास-बोतल और कार्टेल की ओर से हमले की जिम्मेदारी लेने वाला संदेश दिखाया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले पांच महीनों में गुआनाहुआटो में हत्या के पांच मामलों में 50 लोग मारे गए. मेंडोजा कहती है कि सड़कों पर संदेशों के साथ पड़े शव उनके लिए कुछ नया मामला है.

यह भी पढ़ें- Colorado Shooting: कोलोराडो के नाइट क्लब में हुई गोलीबारी पर बाइडेन बोले- ‘नफरत बर्दाश्त नहीं कर सकता अमेरिका’



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *