LSG v KKR Match Report: लखनऊ सुपर जायंट्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 75 रन से रौंदकर टॉप पर किया कब्जा


पुणे. लखनऊ सुपर जायंट्स ने आईपीएल के 53वें मुकाबले में 77 रनों से रौंदकर अंक तालिका में टॉप पर कब्जा कर लिया. लखनऊ की ओर से रखे गए 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी  केकेआर की टीम 14.3 ओवर में 101 रन पर ढेर हो गई. लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से पेसर आवेश खान और जेसन होल्डर ने 3-3 विकेट चटकाए. आवेश को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

लखनऊ सुपर जायंट्स की 11 मैचों में यह आठवीं जीत है. केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम के 11 मैचों में 8 जीत से 16 अंक हो गए हैं. गुजरात टाइटंस के भी 16 अंक हैं लेकिन नेट रन रेट के मामले में लखनऊ टीम ऊपर हो गई है. वहीं केकेआर की ग्यारह मैचों में यह सातवीं हार है. कोलकाता के सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके. तीन बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल सके.

यह भी पढ़ें:राजस्थान की ‘रॉयल्स’ जीत से मुंबई इंडियंस IPL 2022 प्लेऑफ की दौड़ से कैसे हो गई बाहर? जानिए पूरी डिटेल

चहल का डबल धमाल… लसिथ मलिंगा के रिकॉर्ड की बराबरी की, चौथी बार पार किया 20 विकेट का आंकड़ा

177 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. कुल स्कोर में अभी एक रन भी नहीं जुड़ा था कि ओपनर बाबा इंद्रजीत को मोहसिन खान ने आयुष बदोनी के हाथों कैच कराकर केकेआर को बड़ झटका दिया. कप्तान श्रेयस अय्यर भी 11 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट चुके थे. श्रेयस को 6 रन के निजी स्कोर पर दुष्मांथा चमीरा ने बदोनी के हाथों कैचा कराया. एरोन फिंच 14 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें जेसन होल्डर की गेंद पर विकेटकीपर डिकॉक ने कैच किया.

आंद्रे रसेल 19 गेंदों पर 45 रन बनाकर आउट हुए 

नीतीश राणा के रूप में केकेआर ने अपना चौथा विकेट गंवाया. आवेश खान ने नीतीश को 2 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड किया. केकेआर ने चौथा विकेट 25 के स्कोर पर गंवाया. रिंकू सिंह रन गति को तेज करने की कोशिश में रवि बिश्नोई की गेंद पर क्रुणाल पंडया को कैच थमा बैठे. रिंकू ने 10 गेंदों पर 6 रन बनाए. आंद्रे रसेल ने जरूर 19 गेंदों पर 45 रन बनाए लेकिन उनकी पारी का अंत आवेश खान ने किया. अनुकूल रॉय खाता खोले बगैर आउट हुए.

डिकॉक और दीपक हुडा ने 71 रन जोड़े 

लखनऊ सुपर जायंट्स ने विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (50 रन) के अर्धशतक और दीपक हुडा  (41 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी के बाद 19वें ओवर में बने 30 रन से 7 विकेट पर 176 रन बनाए. पहले ही ओवर में शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान लोकेश राहुल का विकेट गंवाने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए इन दोनों के अलावा पारी के अंत में मार्कस स्टोयनिस ने लगातार तीन छक्के और एक चौके से 14 गेंद में 28 रन और क्रुणाल पंड्या ने 25 रन का योगदान दिया.

आंद्रे रसेल ने 2 विकेट चटकाए 

केकेआर के लिए आंद्रे रसेल ने तीन ओवर में 22 रन देकर दो विकेट झटके. सुनील नरेन और टिम साउदी ने एक विकेट हासिल किया. शिवम मावी महंगे रहे जिन्होंने चार ओवर में 50 रन देकर एक विकेट झटका. उनके अंतिम और पारी के 19वें ओवर में पांच छक्के से 30 रन जुड़े जिससे लखनऊ सुपर जायंट्स यह स्कोर बना सकी.

श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी 

केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और क्षेत्ररक्षण का खूबसूरत नमूना पेश करते हुए प्रतिद्वंद्वी टीम के कप्तान राहुल को सीधे थ्रो से रन आउट कर बड़ा विकेट हासिल किया जो एक भी गेंद नहीं खेल पाए. लखनऊ सुपर जायंट्स की सात जीत में अहम भूमिका निभाने वाले राहुल एक रन लेने की गफलत में पहले ही ओवर में पवेलियन पहुंचे।

डिकॉक (29 गेंद में चार चौके, तीन छक्के) और तीसरे नंबर पर भेजे गये हुड्डा (27 गेंद, चार चौके और दो छक्के) ने जिम्मेदारी से खेलते हुए 71 रन की भागीदारी से अच्छी नींव रखी. हुड्डा ने दूसरे ओवर में मावी पर कवर प्वांइट और एक्स्ट्रा कवर पर दो चौके लगाये जबकि डिकॉक ने अगले ओवर में साउदी पर दो चौके और लेग साइड पर छक्का जड़ा. हुडा ने फिर नारायण (20 रन देकर एक विकेट) की आफ स्टंप से बाहर गेंद को लांग ऑन पर छक्के के लिए भेजा.

डिकॉक ने सातवें ओवर में पूरा किया अर्धशतक 

पावरप्ले के अंतिम ओवर में डिकॉक ने हर्षित राणा पर मिड विकेट और डीप स्क्वायर लेग पर दो गगनचुंबी छक्के और एक चौका जड़ा जिससे छह ओवर बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 66 रन था। राणा ने पहले ओवर में 17 रन लुटाए. अगले ओवर में मावी के हाथ से हुडा को आउट करने का मौका छूट गया. डिकॉक ने इसी सातवें ओवर में अपना अर्धशतक भी पूरा किया. पर आठवें ओवर में यह साझेदारी टूट गयी जब नरेन की गुड लेंथ गेंद को डिकॉक हवा में खेल गए और इस बार मावी ने कोई गलती नहीं की.

केकेआर को 13वें ओवर में मिली तीसरी सफलता 

इसके बाद रन गति थोड़ी धीमी होती गई और 13वें ओवर में केकेआर ने तीसरी सफलता हुडा के रूप में हासिल की. अय्यर ने रसेल को गेंदबाजी पर लगाया और जमे हुए बल्लेबाज हुडा उनकी गेंद को सही टाइम नहीं कर सके और केकेआर के कप्तान ने कैच लपक लिया. रसेल ने फिर अपने दूसरे ओवर में क्रुणाल पंड्या को दूसरा शिकार बनाया.

स्टोयनिस ने क्रीज पर उतरकर जमने में थोड़ा समय लिया और 19वें ओवर की पहली तीन गेंदों पर शिवम मावी पर लगातार तीन छक्के जड़े लेकिन चौथी गेंद पर अय्यर को कैच देकर आउट हो गए. जेसन होल्डर (13 रन) ने आते ही दो छक्का जड़ दिये जिससे इस ओवर में एक विकेट गिरा और पांच छक्के से 30 रन बने. अंतिम ओवर में टिम साउदी पर केवल तीन रन बने जिसमें होल्डर कैच आउट और दुश्मंता चमीरा रन आउट हुए.

(इनपुट-भाषा)

Tags: Andre Russell, Avesh khan, Deepak Hooda, IPL, IPL 2022, Jason Holder, Kolkata Knight Riders, Lucknow Super Giants, Marcus Stoinis, Quinton de Kock



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.