Kitchen Hacks: अदरक को इस तरह करें स्टोर, लंबे समय तक नहीं होगा खराब


Image Source : FREEPIK.COM
अदरक को स्टोर करने का तरीका

ज्यादातर लोग खाने में अदरक का इस्तेमाल करते हैं। सुबह की चाय से लेकर शाम को बनने वाली सब्जी तक के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। अदरक स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसके खाने के कई बेहतरीन फायदे होते हैं। ऐसे में अदरक का घरों में ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण इसे लोग अधिक मात्रा में खरीद लेते हैं और फिर फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन फ्रिज में लंबे समय तक रखने से अदरक अक्सर खराब हो जाती है। अगर इसे सही तरह से स्टोर न किया जाए इसमें फंगस लगने का डर रहता है जिसके कारण इसका स्वाद भी चला जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन टिप्स को अपनाकर आप अदरक को कई महीनों तक फ्रेश रख सकते हैं। जानिए क्या हैं ये टिप्स…

जब भी बाजार से अदरक खरीदें इस बात का ध्यान रखें कि ये गीला औऱ मॉइश्‍चर वाला न हो। हमेशा सूखा और साफ़ सुथरा ही अदरक खरीदें इससे अदरक अधिक समय तक सुरक्षित रहता है।

अदरक को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए इसे बिना छीले ही ज़िप लॉक बैग में रखकर इसे फ्रिज में रख दें। ध्यान रहे कि ज़िप लॉक बैग के अंदर की सारी हवा निकालकर ही लॉक लगाएं।

आप चाहे तो अदरक को छीलकर भी ज़िप लॉक रख सकते हैं। लेकिन इससे ज़्यादा दिन तक सुरक्षित नहीं रहता है।

आपके घर आ रहा दूध असली है या नकली, घर बैठे ऐसे कीजिए पहचान

आप अदरक का पेस्ट बनाकर भी लंबे समय तक के लिए स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अदरक को छीलकर इसे अच्छे से धो लें। धोने के बाद इसे बारीक़ पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को आइस ट्रे में जमने के लिए रख दें। जब अदरक जम जाए तो इसे निकालकर एयर टाइट कंटेनर में रखकर इसे फ्रीजर में स्टोर कर दें। ऐसा करने से अदरक 1 महीने तक खराब नहीं होगा। 

Kitchen Hacks: बिना प्याज के सब्जी को गाढ़ा बनाने के लिए अपनाएं ये तरीका

अदरक को लंबे समय तक स्टोर करने में नींबू भी मददगार साबित होता है। इसके लिए आप अदरक को छीलकर उसे अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद इसमें नींबू का रस मिलाकर किसी कांच के जार में डालकर फ्रिज में रख दें। इससे अदरक जल्दी खराब नहीं होगा।

आप अदरक में विनेगर मिलाकर भी लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं।

अगर अदरक में हवा या नमी न लगे तो इसे आप तीन सप्ताह तक फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।

Kitchen Hacks : दूध में नहीं पड़ रही मोटी मलाई तो ना लें टेंशन, बस अपनाएं ये टिप्स

 

 

 

 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *