iPhone से एंड्रॉयड में डेटा ट्रांसफर करने के लिए इन ऐप्स का करें इस्तेमाल, चुटकियों में हो जाएगा काम


नई दिल्ली.  ऐसा कई बार होता है कि हम जब भी कोई नया फोन लेते हैं या किसी दूसरे ऑपरेटिंग पर स्विच करते हैं, तो हमें अपने पुराने मोबाइल से नए मोबाइल में डेटा ट्रांसफर करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हमें घंटों वक्त बिता कर डेटा ट्रांसफर केबल से अपने एक फोन से दूसरे फोन में डेटा ट्रांसफर करते हैं.

लेकिन अब हम कुछ एप्लीकेशन की मदद से आसानी से अपने आईफोन के डेटा को एंड्रॉयड फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं. इनमें गूगल ड्राइस से लेकर ड्रॉप बॉक्स तक कई ऐप्स शामिल हैं, तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ ऐप के बारे में जिनकी मदद से आप आसानी से डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं.

1. MobileTrans
मोबाइल ट्रांस iOS से Android पर डेटा ट्रांसफर के लिए सबसे अच्छे ऐप में से एक है. सिर्फ एक क्लिक की मदद से आप आसानी से दो डिवाइसों के बीच डेटा स्विच कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर पर ट्रांस MobileTrans सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होगा. इसके बाद हमें दोनों डिवाइस को कंप्यूटर से कनेक्ट करना होगा और ‘फोन ट्रांसफर’ ऑप्शन के अंदर ‘फोन टू फोन’ पर क्लिक करना होगा. इसके बाद उस फाइल को चूने जैसे आप ट्रांसफर करना चाहते हैं और स्टार्ट बटन प्रेस करें.
कुछ ही समय में आप का डाटा एंड्रॉयड डिवाइस पर कॉपी हो जाएगा.

2. Google Drive
गूगल ड्राइव एक ऐसा ऐप है, जिससे iOS डेटा को एंड्रॉयड डिवाइस पर बहुत आसानी ट्रांसफर किया सकता है. यह आईफोन से एंड्रॉयड ऐप में डेटा ट्रांसफर करने के लिए सबसे बेहतर तरीकों में से एक है. गूगल ड्राइव यूजर्स को अपने मीडिया फ़ाइलों को स्टोर करने के लिए 15 gb तक की फ्री स्टोरेज स्पेस मुहैया कराता है. यहां आप अपने आईफोन के डेटा को स्टोर कर सकते हैं और फिर इसी डेटा को अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर डाउनलोड करके रख सकते हैं. गूगल ड्राइव का बेस्ट फीचर्स की सिक्योरिटी है. आप इसमें जो भी डेटा रखेंगे वह किसी भी मालवेयर है या वायरस से हमेशा सुरक्षित रहेगा.

3. SHAREit
यह भी डेटा ट्रांसफर करने के लिए बेहतरीन ऐप्स की सूची में आता है. इसकी लोकप्रियता बहुत ज्यादा है और ऐसे बहुत से लोग इस्तेमाल करते हैं. इसके लोकप्रिय होने का यह कारण है कि आप बिना इंटरनेट की मदद से भी अपने डेटा को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं. यह आपको डेटा ट्रांसफर के लिए 20 Mbps तक की स्पीड देता है.

4. Samsung Smart Switch
सैमसंग स्मार्ट स्विच ऐप एक वायरलेस डेटा ट्रांसफर ऐप है. इसकी मदद से आप आईफोन से एंड्रॉयड में आसानी से डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं और यह बिल्कुल मुफ्त है. इसके लिए आपको सिर्फ एक USB केबल से दोनों डिवाइस को आपस में कनेक्ट करना है और आप अपने कांटेक्ट, मैसेज, इमेज, डॉक्यूमेंट, कॉल लॉग, म्यूजिक कैलेंडर और भी बहुत कुछ ट्रांसफर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: काम की बात! ट्रैवल करते समय फोन से गायब हो जाता है नेटवर्क, इन आसान तरीकों से बढ़ाएं सिग्नल

5. DropBox
ड्रॉपबॉक्स एक क्लाउड स्टोरेज सेवा है. आप अपने सारे फाइल्स को ड्रॉपबॉक्स में सेव करके रख सकते हैं और उन्हें हर जगह से किसी भी फोन से एक्सेस कर सकते हैं. आप अपने आईफोन के डेटा को इसके क्लाउड पर रख सकते हैं और फिर जरूरत पड़ने पर आप इसे अपने एंड्रॉयड फोन पर डाउनलोड कर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.