Influenza and flu: फ्लूएंजा और फ्लू दोनों को एक समझने की न करें गलती, जानें क्या है अंतर


हाइलाइट्स

इन्फ्लुएंजा को आमतौर पर फ्लू के नाम से भी जाना जाता है.
स्टमक फ्लू और इन्फ्लुएंजा दोनों में अंतर है.
स्टमक फ्लू का कारण इन्फ्लूएंजा वायरस होते है

Influenza and Flu: इन्फ्लुएंजा को आमतौर पर फ्लू के नाम से भी जाना जाता है, यह एक संक्रामक रेस्पिरेटरी बीमारी है जो इन्फ्लुएंजा ए और बी वायरस के कारण होती है. ऐसा माना जाता है कि फ्लू की समस्या सर्दियों में अधिक बढ़ जाती है. फ्लू वायरस अपर और लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट के माध्यम से फैल कर शरीर पर अटैक करते हैं. सामान्य कोल्ड और फ्लू दोनों संक्रामक वायरल इंफेक्शंस हैं. इनके लक्षण एक जैसे हो सकते हैं, लेकिन फ्लू अधिक गंभीर माना गया है. यह तो था अंतर कोल्ड और फ्लू के बीच के. लेकिन क्या आप जाते हैं कि इन्फ्लुएंजा और फ्लू में भी अंतर हो सकता है? हेल्दी रहने के लिए जानिए क्या है फ्लूएंजा और फ्लू दोनों में फर्क?

फ्लूएंजा और फ्लू में क्या अंतर है?
जैसा कि पहले ही बताया गया है कि इन्फ्लुएंजा को फ्लू के नाम से भी जाना जाता है. लेकिन, स्टमक फ्लू और इन्फ्लुएंजा दोनों में अंतर है. मायो क्लिनिक के अनुसार स्टमक फ्लू एक पॉपुलर टर्म है.

गैस्ट्रोएंटेराइटिस जो स्टमक फ्लू है, उसे अक्सर वायरल इंफेक्शन (जिसे हम आमतौर पर “फ्लू” कहते हैं) समझ लिया जाता है. लेकिन, दोनों टर्म्स अलग हैं. स्टमक फ्लू का मुख्य कारण भी वायरस होते हैं. इस समस्या के लक्षणों में बुखार, क्रैम्प्स, जी मिचलाना, वोमिटिंग और डायरिया आदि शामिल है. इसका कारण इन्फ्लूएंजा वायरस होते है. अधिक गंभीर मामलों में निमोनिया जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है.

बैक्टीरियल गैस्ट्रोएंटेराइटिस के उपचार में कई बार एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन फ्लू वायरस में यह काम नहीं करती हैं.

फ्लूएंजा और फ्लू से बचाव के लिए क्या करें?
वायरस बहुत तेजी से फैलते हैं, जिनसे बचाव जरूरी है. इसके लिए आप इन तरीकों को अपना सकते हैं:
-अपने हाथों को अच्छे से धोएं.
-अपने मुंह बार-बार न छुएं.
-खांसी और छींकते हुए अपने मुंह को ढकें.
-भीड़ से बचें.
-घर के फर्श, फर्नीचर और अन्य सरफेसेस को साफ करते रहें.
अगर कोई व्यक्ति बीमार है तो उसके संपर्क में आने से भी बचें. अगर आपको इंफेक्शन है, तो आप भी किसी दूसरे लोगों के संपर्क में आने से बचें.

ये भी पढ़ें: मीठा खाने का शौक पड़ सकता है भारी ! इन 5 बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा
ये भी पढ़ें: मूंगफली खाने के फायदे जानते हैं आप? वजन कंट्रोल से लेकर हृदय कोरखे दुरुस्त

Tags: Flu, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *