Independence Day 2022: हर घर तिरंगा के लिए अमेज़न, फ्लिपकार्ट के साथ डाकघर से भी ऑनलाइन खरीदें तिरंगा


हाइलाइट्स

भारत देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में हर घर तिरंगा अभियान मना रहा है.
प्रधानमंत्री ने हर भारतीय से घर में 13-15 अगस्त तक झंडा फहराने का आह्वान किया है.
आप एमेजॉन, फ्लिपकार्ट और पोस्ट ऑफिस से ऑनलाइन झंडा खरीद सकते हैं.

नई दिल्ली. भारत सरकार ने स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के समारोह के हिस्से के रूप में हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया है. इसका उद्देश्य लोगों को लगभग बिना किसी प्रतिबंध के तिरंगे का प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करना है. अभियान के तहत भारत के नागरिक 13 से 15 अगस्त यानी 3 दिन तक अपने घरों में तिरंगा फहराएंगे. गौरतलब है कि भारत आजादी के 75 साल पूरे होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है.

हर घर तिरंगा अभियान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से आह्वान किया है. इसलिए तिरंगों की सेल में भी वृद्धि हो गई है. लोगों को तिरंगे की आपूर्ति हो सके इसके लिए अब डाक विभाग ने ऑनलाइन तिरंगे की डिलीवरी करना शुरू कर दिया है. आप ePostoffice पोर्टल, www.indiapost.gov.in पर जाकर तिरंगा खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बाजार में हरियाली का रुपये पर भी हुआ असर, डॉलर के मुकाबले 1 माह के उच्चतम स्तर पर बंद

निकटतम डाकघर से होगी आपूर्ति
डाक विभाग ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत यह सुविधा शुरू की है. आप उपरोक्त दोनों पोर्टल में से किसी पर भी जाकर भुगतान के साथ तिरंगे का ऑर्डर दे सकते हैं. ऑर्डर प्राप्त होने के बाद डाक विभाग आपके नजदीकी डाक कार्यालय (जहां तिरंगा मौजूद हो) से आपको झंडे की आपूर्ति करेगा. गौरतलब है कि यह सेवा 1 अगस्त यानी आज से शुरू हो गई है. डाक विभाग द्वारा बेचे जा रहे झंडे की कीमत 25 रुपये है. याद रखें कि ऑर्डर दिए जाने के बाद यह कैंसिल नहीं होगा.

फ्लिपकार्ट, एमेजॉन से भी कर सकते हैं ऑर्डर
केवल डाकघर ही नहीं ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स एमेजॉन, फ्लिपकार्ट और मिंत्रा के जरिए भी आप तिरंगा ऑर्डर कर सकते हैं. इन साइट्स पर आपको 200 रुपये के आसपास की शुरुआती कीमत पर तिरंगा झंडा मिल सकता है. हालांकि, 15 अगस्त नजदीक आने के साथ-साथ इन कीमतों में बदलाव भी हो सकता है.

प्रधानमंत्री ने किया अभियान में शामिल होने का आह्वान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकों से बड़ी से बड़ी संख्या में हर घर तिरंगा अभियान में शामिल होने का आह्वान किया है. उन्होंने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में इसका जिक्र करते हुए कहा कि तिरंगा हमें जोड़ता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि 13-15 अगस्त तक सभी नागरिक अपने घरों में तिरंगा फहराएं. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि नागरिक 2 से 15 अगस्त तक अपनी सोशल मीडिया की डिस्पले पिक्चर पर भी तिरंगा लगा सकते हैं.

Tags: 75th Independence Day, Amrit Mahotsav of Azadi, Pm narendra modi, Tech news, Tricolor, Tricolor flag



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.