IND vs WI, 2nd T20I: वेस्टइंडीज ने दूसरे मैच में भारत को पांच विकेट से हराया, मकॉय और किंग की मदद से किया जोरदार पलटवार


IND vs WI, 2nd T20I, ind vs wi, india vs west indies- India TV Hindi News
Image Source : ICC
IND vs WI, 2nd T20I

Highlights

  • वेस्टइंडीज ने तीन साल बाद भारत को टी20 में हराया
  • भारत की बल्लेबाजी रहे फेल
  • दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर

IND vs WI, 2nd T20I: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया दूसरा टी20 मैच मेजबान टीम ने पांच विकेट से जीत लिया है। सैंट किट्स में सोमवार को तय समय से तीन घंटे की देरी से शुरू हुए इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम पूरी तरह से टीम इंडिया पर हावी रही। वेस्टइंडीज ने अपने तेज गेंदबाज ओबेड मैकॉय के छह विकेट के दम पर भारतीय बल्लेबाजों को 138 के स्कोर पर समेट दिया। इसके बाद ब्रैंडन किंग के अर्धशतक और डेवोन थॉमस की तूफानी पारी की मदद से कैरेबियाई टीम ने चार गेंद बाकी रहते मैच को लक्ष्य को हासिल करते हुए सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली। सीरीज का तीसरा मुकाबला इसी मैदान पर 2 अगस्त (मंगलवार) को खेला जाएगा।

वेस्टइंडीज की जोरदार शुरुआत

भारत के 139 रन के छोटे स्कोर का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम को ब्रैंडन किंग ने तेज शुरुआत दिलाई। किंग ने काइल मायर्स के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 37 गेंदों में 46 रन की साझेदारी की। हालांकि हार्दिक पांड्या ने अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर इस साझेदारी को तोड़ते हुए मायर्स को आठ के स्कोर पर चलता किया। इसके बाद कप्तान निकोलस पूरन (14) ने कुछ तेज तर्रार शॉट खेलकर पारी को आगे बढ़ने की कोशिश की लेकिन अश्विन ने उन्हें 10वें ओवर में सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराकर मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया। शिमरोन हेटमायर भी कुछ खास नहीं कर पाए और 10 गेंद में छह रन बनाकर जडेजा के हाथों आउट हुए।

किंग का अर्धशतक और डेवोन की तूफानी पारी

दूसरे छोर पर ब्रैंडन किंग ने तेजी से अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने डेवोन थॉमस के साथ मितक 18 गेंदों में 24 रन की तेज तर्रार साझेदारी की और फिर 16वें ओवर में 52 गेंदों में 68 रन बनाकर आवेश खान की गेंद पर बोल्ड हुए। इसके बाद अर्शदीप सिंह ने 19वें ओवर में रोवमन पॉवेल को बोल्ड कर मैच को रोमांचक बनाया। थॉमस ने हालांकि ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से भारत के हाथ से मैच छीनकर वेस्टइंडीज की झोली में डाल दिया। मेजबान टीम को आखिरी छह गेंदों पर 10 रन की दरकार थी और थॉमस ने आवेश खान के ओवर की शुरू की दो गेंदों पर ही 12 रन बनाकर मैच खत्म कर दिया।

भारत की सलामी जोड़ी फेल

इससे पहले टीम किट के देर से आने के कारण मैच तीन घंटे की देरी से शुरू हुआ। पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद भारतीय टीम पूरी पारी के दौरान कभी लय हासिल नहीं कर सकी। रोहित (शून्य) मैच की पहली गेंद पर आउट हो गए। भारतीय बल्लेबाजों को यहां के वार्नर पार्क की पिच की गति और उछाल को समझने में काफी परेशानी हुई और मैकॉय ने अपनी विविधता का शानदार इस्तेमाल करते हुए करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उनकी अतिरिक्त उछाल का बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। लगातार दूसरे मैच में पारी का आगाज करते हुए सूर्यकुमार यादव (11) ने मैकॉय के खिलाफ कवर्स के ऊपर से छक्का जड़ा लेकिन इसके बाद ही इस गेंदबाज के खिलाफ विकेटकीपर को कैच थमा कर पवेलियन लौट गये।

भारत ने 11 रन के अंदर गंवाए आखिरी चार विकेट 

ऋषभ पंत अपनी पारी के दौरान प्रभावशाली दिख रहे थे और उन्होंने मैकॉय के खिलाफ डीप स्क्वायर लेग पर बड़ा छक्का भी लगाया। उन्होंने ओडीन स्मिथ के खिलाफ अपनी पारी का दूसरा छक्का जड़ा लेकिन बायें हाथ के स्पिनर अकील हुसैन ने 12 गेंद की उनकी 24 रन की पारी को खत्म किया। हरफनमौला हार्दिक (31 गेंद में 31) और जडेजा (30 गेंद में 27) ने इसके बाद पारी को संवारने की कोशिश की लेकिन दोनों की पांचवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी के दौरान रन गति कम रही। इस साझेदारी को होल्डर ने हार्दिक को आउट कर तोड़ा। इसके बाद मैकॉय ने अपने दूसरे स्पैल में जडेजा और दिनेश कार्तिक (07) को आउट कर भारत के बड़े स्कोर की उम्मीदों को तोड़ दिया। भारत ने 11 रन के अंदर आखिरी चार विकेट गंवा दिये। होल्डर ने 23 रन देकर दो विकेट लिये।

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.