IIT-कानपुर के स्टूडेंट को मिला रिकॉर्ड पैकेज: जेन स्ट्रीट कैपिटल ने स्टूडेंट को 4 करोड़ रुपए से ज्यादा का सैलेरी ऑफर दिया


  • Hindi News
  • Business
  • IIT Job Placements 2022: Jane Street Capital Offers Record Rs 4 Crore salary To At Least 3 Students, IIT Kanpur Student

4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में प्लेसमेंट्स का सीजन शुरू हो गया है। इस दौरान गुरुवार को हाई-फ्रीक्वेंसी एंड क्वांटिटेटिव फर्म्स ने IIT से कई टॉप टैलेंट्स हायर किए हैं। इस बीच जेन स्ट्रीट कैपिटल नाम की एक कंपनी ने IIT-कानपुर के एक स्टूडेंट को 4 करोड़ रुपए से ज्यादा का रिकॉर्ड जॉब पैकेज ऑफर किया है।

इस बात की जानकारी IIT-कानपुर की प्लेसमेंट टीम स्टूडेंट मेंबर ने दी है। उन्होंने कहा, ‘जेन स्ट्रीट ने हमारे एक स्टूडेंट को 4 करोड़ रुपए से ज्यादा का पैकेज ऑफर किया है।’ हालांकि, इस खबर को लेकर IIT-कानपुर और जेन स्ट्रीट की ओर से अब तक कोई जवाब सामने नहीं आया है।

प्रोपराइटरी ट्रेडिंग फर्म जेन स्ट्रीट कैपिटल के इस नए रिकॉर्ड ऑफर के बीच कई ब्लूचिप कंपनियों ने चल रही आर्थिक मंदी से परेशान होकर हायरिंग से दूरी बनाई हुई है। हाई-फ्रीक्वेंसी ट्रेडिंग (HFT) और क्वांट कंपनियां ऐसे कैंडिडेट्स को हायर करती हैं, जो मैथमेटिक्ल और स्टेटिस्क्ल मॉडल का यूज करके मार्केट्स को एनालाइज कर सकते हैं। ग्लोबल रिसेशन के बावजूद, यह सेगमेंट IIT से करोड़ों और उससे भी ज्यादा की सैलरी देकर स्टूडेंट्स को हायर करने में कामयाब रहा है।

क्वांटबॉक्स रिसर्च के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर प्रशांत सिंह ने कहा, ‘HFT फर्मों ने पिछले साल अच्छा रेवेन्यू जनरेट किया। हालांकि, 2023 में 2022 जितनी ग्रोथ नहीं हो सकती है। फिर भी 2023 में ग्रोथ अच्छी रहने की उम्मीद है। हम भारत, सिंगापुर, शिकागो और एम्स्टर्डम ऑफिसों के लिए हायरिंग कर रहे हैं।

प्रशांत सिंह ने कहा कि HFT कंपनियों ने डोमेस्टिक पोस्टिंग्स के लिए 1.3 से 1.4 करोड़ रुपए और ग्लोबल प्लेसमेंट के लिए 1.6-2.4 करोड़ रुपए के ऑफर्स की पेशकश की। उन्होंने कहा, ‘सैलेरी में 80 लाख रुपए का बोनस शामिल है, लेकिन पिछले कुछ सालों में नई हायरिंग्स को 100% से ज्यादा बोनस मिला है।’ उन्होंने आगे कहा कि उनकी कंपनी इस साल 10-15 स्टूडेंट्स को पिछले साल की समान सैलेरी पर हायर करेगी।

भारत के पुराने IIT में से एक IIT-मद्रास के एडवाइजर (प्लेसमेंट) सथ्यन सुब्बैया ने कहा, ‘इन HFT प्रोफाइल में एनालिटिकल स्किल्स और लॉजिक थिंकिंग की जरूरत है और इसलिए कंपनियां प्लेसमेंट के लिए IIT आती हैं।’ प्लेसमेंट के पहले दिन प्री-प्लेसमेंट ऑफर सहित सालाना ₹1 करोड़ से ज्यादा के वेतन पैकेज के साथ टोटल 25 ऑफर स्टूडेंट्स को दिए गए हैं।

प्लेसमेंट टीमों के अनुसार, स्क्वायरपॉइंट, टिब्रा, क्वाडेई, ग्रेविटॉन रिसर्च कैपिटल, JPMC क्वांट, मेवरिक डेरिवेटिव्स और दा विंसी कुछ ऐसी कंपनियां हैं, जिन्होंने सभी IIT कैंपस को विजिट किया है।

IIT-कानपुर में एक प्लेसमेंट टीम के मेंबर ने कहा, ‘मेवरिक डेरिवेटिव्स और दा विंसी ने €1,50,000 के पैकेज ऑफर किए हैं। इंटरनेशनल रोल्स भी ऑफर किए गए हैं, जिसमें से कुछ प्रोफाइल के लिए 1 करोड़ रुपए से ज्यादा के पैकेज भी दिए गए हैं।’

IIT-मद्रास ने बताया कि हमारे यहां से टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स (14), बजाज ऑटो लिमिटेड और चेतक टेक्नोलॉजी लिमिटेड (10), क्वालकॉम (8) और जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी (9) जैसी कंपनियों ने स्टूडेंट्स को हायर किया है।

हालांकि, कई IIT में प्लेसमेंट टीमों के अनुसार, ग्लोबल ऑफर्स की संख्या में कमी आई है, क्योंकि कई कंपनियां हायरिंग फ्रीज पर हैं। पिछले साल राइड और फूड डिलीवरी फर्म Uber टॉप रिक्रूटर थी, जिसने सालाना 2.16 करोड़ रुपए की हाई सैलेरी ऑफर की थी।

इस साल प्री-प्लेसमेंट ऑफर उन कंपनियों के लिए पसंदीदा बन गया है, जिन्होंने अपनी इंटर्नशिप के आखिरी में स्टूडेंट्स को ऑफर दिए हैं। मंदी का तत्काल प्रभाव माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों में देखा गया, जो ग्लोबल रोल्स की पेशकश नहीं कर रही हैं। इसने डोमेस्टिक रोल्स के लिए लगभग 50 लाख रुपए के ऑफर दिए हैं।

गूगल ने भी माइक्रोसॉफ्ट के समान रेंज में ऑफर दिए हैं। हालांकि, एक्सेंचर ने जापान से बाहर स्थित रोल्स के लिए 85 लाख रुपए के पैकेज ऑफर किए हैं। स्टार्टअप्स और ई-कॉमर्स फर्मों के बीच फ्लिपकार्ट 26-33 लाख रुपए में डेटा साइंस और प्रोडक्ट मैनेजर रोल्स की पेशकश कर रहा है।

फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम SCM, एनालिटिक्स एंड प्रोडक्ट और बिजनेस डेवलपमेंट समेत कई रोल्स के लिए कैंपस हायरिंग को लेकर कई कॉलेजों के साथ जुड़े हैं। जिसमें IIT बॉम्बे, दिल्ली, मद्रास, कानपुर, BHU (वाराणसी), रुड़की, हैदराबाद और गुवाहाटी सहित देश भर के कई बिजनेस स्कूल्स और इंजीनियरिंग कैंपस शामिल हैं।

ज्यादातर IIT में प्लेसमेंट सीजन आधी रात को शुरू होता है। ओरेकल ने IIT-गुवाहाटी के स्टूडेंट्स के लिए 11 ऑफर पेश किए हैं। इसमें से एक स्टूडेंट को ग्लोबल रोल्स के लिए 2.4 करोड़ रुपए का सैलेरी पैकेज दिया गया है। जबकि, एक दूसरे स्टूडेंट को 1.1 करोड़ रुपए का पैकेज डोमेस्टिक रोल के लिए दिया गया है।

IIT-रुड़की ने कहा कि एक स्टूडेंट को इंडरनेशनल पोस्टिंग के लिए 1.06 करोड़ रुपए का पैकेज मिला है। वहीं एक दूसरे स्टूडेंट को डोमेस्टिक पोस्टिंग के लिए 1.30 करोड़ रुपए का ऑफर दिया गया है। ऐपडायनेमिक्स, बजाज ऑटो, BCG, केयर्न ऑयल एंड गैस, दा विंसी, फ्लिपकार्ट, ग्रेविटन, इंटेल टेक्नोलॉजीज कुछ रिक्रूटर्स थे।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *