Honda का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर देता है 130 किमी की रेंज, जानिए फीचर्स


नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड दुनिया में तेजी से बढ़ रही है. भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों में उछाल के बाद ग्राहकों का झुकाव इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ चला गया है. जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने कुछ दिनों पहले चीन में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर U-Go को लॉन्च किया है. चाइनीज सब्सिडियरी युआंग होंडा ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया है. होंडा के इस स्कूटर की कीमत भारतीय रूपये के अनुसार लगभग 86,000 रूपये है.

होंडा ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वर्ज़न में पेश किया है. U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर के स्टैंडर्ड वर्ज़न में 0.8kW मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी 45 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड है. वहीं इसके टॉप वर्ज़न में 1.2kW मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो 1.8kW का मैक्सिमम आउटपुट प्रदान करता है. U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर के टॉप वर्ज़न की टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटे की है.

यह भी पढ़ें: Tata Motors ने इलेक्ट्रिक Tigor की बुकिंग ओपन की, जानिए कैसे करें बुक

मिलेगी ऑप्शनल बैटरी
होंडा का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर ऑप्शनल बैटरी के साथ आता है, जो ड्राइविंग रेंज को दुगुना कर देता है. U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर के दोनों वर्ज़न में कंपनी ने 1.44 kWh लिथियम-ऑयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है, जो 65 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है. ऑप्शनल बैटरी का इस्तेमाल करके इस स्कूटर की ड्राइविंग रेंज को 130 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है.
भारतीय बाज़ार में होंडा के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को ओला का इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 टक्कर देता है. ओला S1 का स्टैंडर्ड वर्ज़न 121 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है, वहीं S1 प्रो वर्ज़न 181 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है.

यह भी पढ़ें: 31 फीसदी लोगों का सिर्फ एक गलती से नहीं बनता Driving License, टेस्ट के दौरान आप रखें ध्यान

फीचर्स
होंडा के इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो इसमें LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और फुल LED-लाइटिंग दी गई है. इसके LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से राइडर को बैटरी स्टेटस, राइडिंग मोड, स्पीड और ड्राइविंग रेंज जैसी जानकारी मिल जाती है. इसके अलावा इस स्कूटर में USB चार्जिंग पोर्ट और एंटी-थेफ्ट अलॉर्म को भी शामिल किया गया है. भारत में होंडा के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च को लेकर कंपनी ने अभी कोई जानकारी सांझा नहीं की है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *