Home Remedies: किचन में मौजूद इन मसालों से करें अपनी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज


अक्सर लोग अपनी छोटी सी बीमारी के लिए भी दवाइयों का सहारा लेते हैं। हालाँकि, इससे सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हमारे किचन में कई ऐसे मसाले मौजूद होते हैं जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में रामबाण इलाज हैं।

आजकल की बदलती जीवनशैली और गलत खानपान की वजह से हम कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। अक्सर लोग अपनी छोटी सी बीमारी के लिए भी दवाइयों का सहारा लेते हैं। हालाँकि, इससे सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हमारे किचन में कई ऐसे मसाले मौजूद होते हैं जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में रामबाण इलाज हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं –

हल्दी 

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। कटने या जलने पर हल्दी का इस्तेमाल बहुत पुराना घरेलू नुस्खा है। चोट लगने पर हल्दी लगाने से घाव जल्दी भरते हैं। इसके साथ ही हल्दी के इस्तेमाल से बैक्टीरिया को पनपने से रोकने में मदद मिलती है। कटने या जलने पर हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर लगाएं, घाव जल्दी भरेगा।

इसे भी पढ़ें: जूस पीते समय इन बातों का रखें ध्यान, सेहत के लिए होगा लाभकारी

दालचीनी 

दालचीनी का इस्तेमाल आमतौर पर खाने का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप दालचीनी हमारी ओरल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जी हाँ, सांस की बदबू दूर करने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद और एक टुकड़ा दालचीनी का डालकर उबालें। इसका इस्तेमाल आप ब्रश के बाद माउथवॉश के तौर पर कर सकते हैं।

मेथी 

खाने में मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली मेथी हमारे सेहत के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद है। पाचन संबंधी समस्याओं में मेथी का सेवन एक बहुत पुराना घरेलू नुस्खा है। पेटदर्द, गैस या अपच की समस्या में मेथी का सेवन रामबाण इलाज है। इसके लिए आप मेथी के दाने को पीसकर इसका चूर्ण बना लें। पेटदर्द या गैस होने पर एक चम्मच मेथी का चूर्ण पानी के साथ खाएं। ऐसा करने से आपको पेटदर्द या गैस की समस्या से जल्द राहत मिलेगी।

अदरक 

अदरक का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। अदरक का सेवन सर्दी-खांसी और पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। माइग्रेन या सिरदर्द में भी अदरक का सेवन करने से जल्द आराम मिलता है। इसके लिए एक गिलास पानी में 1 इंच अदरक का टुकड़ा डालकर उबालें। इसके बाद इसे छान लें और इसमें नींबू का रस और थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर पिएँ।

इसे भी पढ़ें: तेजी से वजन घटाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

काली मिर्च 

सर्दी-खांसी में काली मिर्च का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। चाय या काढ़े में काली मिर्च डालकर पीने से सर्दी-खांसी और जुखाम में जल्द आराम मिलता है। आप चाहें तो चाय में काली मिर्च डालकर पी सकते हैं या एक शहद में थोड़ी सी काली मिर्च मिलाकर खा सकते हैं। ऐसा करने से आपको सर्दी-खांसी और जुखाम में जल्द राहत मिलेगी।

जीरा 

खाने का जायका बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला जीरा, आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान भी कर सकता है। जीरा, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। पेट संबंधी समस्याओं का इलाज करने के लिए जीरा का इस्तेमाल एक बहुत पुराना घरेलू नुस्खा है। इसके साथ ही यह वजन घटाने में भी मददगार है। पेट दर्द की शिकायत में एक गिलास पानी में जीरा उबालकर पीने से दर्द में जल्द आराम मिलता है। अगर आप वजन घटना चाहते हैं तो एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर रातभर भिगोकर रखें। सुबह इस पानी को छानकर पिएँ।

लौंग 

दाँत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए लौंग का इस्तेमाल दादी का बहुत कारगर घरेलू नुस्खा है। अगर आपके दांत में दर्द हो रहा हो तो एक लौंग को दांत के नीचे दबाकर रखें। इसके अलावा आप एक गिलास पानी में 8-10 लौंग डालकर उबालें। इस पानी को छानकर इससे कुल्ला करें। ऐसा करने से आपको दांत के दर्द और दांतों पर जमा प्लाक से छुटकारा मिलेगा।

अजवाइन 

अजवाइन का इस्तेमाल पेट संबंधी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। पेटदर्द, गैस, पेट फूलने जैसी समस्याओं में अजवाइन का सेवन रामबाण इलाज है। अगर आपको पेटदर्द या ब्लोटिंग की समस्या है तो एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर उबालें। इसे छानकर इस पानी का सेवन करें, पेटदर्द और पेट फूलने की समस्या में जल्द आराम मिलेगा।

– प्रिया मिश्रा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.