Health Tips: जुकाम को दूर करेंगे घर में बनाएं आपके ये काढ़े, जानें रेसिपी


Health Tips: अगर आप को भी हमेशा सर्दी और जुकाम होने की शिकायत है तो आपके लिए यह खबर है. जी हां, कई बार मौसम में आए बदलाव के कारण इंफेक्शन के साथ सर्दी और जुकाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कई बार मौसमी बुखार भी लंबे समय तक रहने पर जुकाम और लो इम्युनिटी छोड़ देता है. इससे बचने के लिए आप अपने खानपान में बदलाव ला सकते हैं. अपने खाने में सूप को शामिल करें सााि ही काढ़ा का भी उपयोग कर सकते हैं. आपको बीमार होने से बचाने के लिए आज हम कुछ ऐसे काढ़े के बारे में बता रहे हैं साथ ही इसकी रेसिपी से भी आपको रूबरू कराएंगे. ये नुस्खे आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करेगा, नसों को शांत करने में मदद करेगा साथ ही आपके दिमाग को शांत करने के अलावा तनावमुक्त भी रखेगा. 

सर्दी और खांसी के लिए काढ़ा
इलायची, दालचीना, अदरक, 4 से 5 तुलसी के पत्ते और काली मिर्च को एक साथ पीसकर दो कप उबलते पानी में डाल दें फिर 5 मिनट उबाल दें. अब इसे छान कर इसमें शहद मिलाए और पी लें. यह काढ़ा आपके नाक और छाती को क्लीन करने में मदद करेगा.

इम्यूनिटी बढ़ाता है यह काढ़ा
उबलते पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर और 5 से 6 काली मिर्च डालें. अब इसे 5 मिनट तक उबालें. अब इसमें नारियल का तेल, शहद और कुछ बूंदे नींबू के मिलाएं. यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. 

पाचन के लिए काढ़ा
सौंफ, जीरा और अजवाइन को एक साथ पीसकर दो कप पानी में उबाल लें. इसमें 7 से 8 पुदीने के पत्ते भी डाल दें. अब इस काढ़े को छान लें और पी लें. यह काढ़ा अपच और एसिडिटी जैसी पाचन समस्या से निजात दिलाता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

Good News: ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में अब नहीं लगेगा समय, जानें भारत में कौन सी दवाई हुई लाॅन्च

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.