Health Care: छाती में जमा कफ को निकालने के असरदार घरेलू उपाय, गले की खराश से भी मिलेगी राहत


प्रदूषण और मौसम में बदलाव बहुत सी हेल्थ संबंधी परेशानियों का कारण है। सीने में कफ जमा होना और गले की खराश इसी का हिस्सा है। कमजोर इम्युनिटी, ज्यादा जंक फ़ूड का सेवन और प्रदूषित हवा में सांस लेने से बॉडी में कफ बनता है। यह बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण भी हो सकता है।

ठण्ड के मौसम में सर्दी खांसी की परेशानी आम है, सर्दी खांसी की परेशानी को दूर करने के लिए एंटी-बायोटिक दवाओं का सहारा लेते हैं। जिससे सर्दी तो ठीक हो जाती है लेकिन अक्सर सीने में कफ जमा होने की दिक्कत हो जाती है। सीने में जमा कफ को दूर करने के लिए कई तरह के उपाय और दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानते हैं कुछ असरदार घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से सीने में जमा कफ से छुटकारा पाया जा सकता है-

अदरक का सेवन
अदरक के औषधीय गुणों को सभी जानते है, सर्दी-जुकाम की समस्या में इसका प्रयोग सदियों से किया जाता रहा है। अदरक का सेवन सीने में जमा कफ और गले की खराश जैसी परेशानी को दूर करने में सहायक है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बैक्टीरियल इंफेक्शन से राहत दिलाने में मददगार है। एक चम्मच अदरक के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर सेवन करें फायदा होगा या अदरक के छोटे टुकड़े करके नींबू के रस में मिला लें और इसका सेवन करें।
      
पुदीने का तेल   
गरम पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर भाप लें, ऐसा कुछ दिनों तक करने से सीने में जमा कफ बाहर निकल जाएगी। यह गले की खराश में भी फायदेमंद है।

शहद और काली मिर्च  
शहद और काली मिर्च का सेवन सीने में जमा कफ को निकालने में असरदार है। काली मिर्च एंटी-बैक्टीरियल होती है और इम्युनिटी स्ट्रांग बनाने का बेहतरीन सोर्स है। एक चम्मच पिसी हुई काली मिर्च को एक चम्मच शहद में मिलाकर सेवन करें। यह सीने में जमा कफ को दूर करने के साथ ही गले की खराश दूर करने में मददगार है।

गरम पानी के गरारे
सीने में जमा कफ और गले की खराश से राहत पाने के लिए गरम पानी से गरारा करना फायदेमंद होगा। यह बहुत पुराना लेकिन असरदार उपाय है। गरम पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर दिन में दो से तीन बार गरारा करें। इससे कफ और गले की खराश दोनों से आराम मिलेगा।
 
काढ़ा पियें  
लौंग, सोंठ, कालीमिर्च, तेजपत्ता, तुलसी, और दालचीनी का काढ़ा सीने में जमा कफ से छुटकारा दिलाने में असरदार है। लौंग, सोंठ, तेजपत्ता, तुलसी काढ़ा बनाकर दो से तीन बार सेवन करें। इससे आपको जल्द ही सीने में जमा कफ की परेशानी फायदा होगा। यह सीने में जमा कफ को बाहर निकाल कर आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाएगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *