HCL Tech की रोशनी नादर भारत की सबसे अमीर महिला, कनिका सबसे यंग सेल्फ-मेड रिच


हाइलाइट्स

रोशनी नादर मल्होत्रा 84,330 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ भारत की सबसे अमीर महिला हैं.
फाल्गुनी नायर 57,520 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ भारत की सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिला बन गई हैं.
33 वर्षीय कनिका टेकरीवाल लिस्ट में सबसे कम उम्र की सेल्फ मेड अमीर महिला हैं.

नई दिल्ली. एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) की चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा (Roshni Nadar Malhotra) 84,330 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ भारत की सबसे अमीर महिला हैं. 31 दिसंबर 2021 को महिलाओं की नेट वर्थ के आधार पर तैयार की गई ‘कोटक प्राइवेट बैंकिंग हुरुन – लीडिंग वेल्थ वुमन लिस्ट’ के तीसरे संस्करण के अनुसार, उन्होंने लगातार दूसरे वर्ष इस पोजीशन पर कब्जा बरकरार रखा है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि नायका (Nykaa) की फाल्गुनी नायर बायोकॉन की किरण मजूमदार-शॉ (Kiran Mazumdar-Shaw) को पीछे छोड़ते हुए 57,520 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ भारत की सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिला बन गई हैं.

ये भी पढ़ें – 17 साल की उम्र में थी 50,000 पाउंड की नेटवर्थ, आज ब्रिटेन के सबसे बड़े उद्योगपतियों में शुमार

लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि भारत की सबसे अमीर महिलाओं के 2021 के एडिशन में विशेष रूप से उन महिलाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिन्होंने खुद को कॉर्पोरेट जगत के उच्च पदों पर स्थापित किया है. 25 नए चेहरों ने इस सूची में जगह बनाई है, जिसने 2020 में ₹100 करोड़ के मुकाबले 2021 में कट-ऑफ के तौर में ₹300 करोड़ लिए हैं.

Roshni Nadar Malhotra

एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) की चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा.

कनिका टेकरीवाल सबसे कम उम्र की सेल्फ मेड महिला
रिपोर्ट की इस बात का उल्लेख मुख्य तौर पर किया गया है कि 2021 में महिलाओं की औसत संपत्ति बढ़कर 4,170 करोड़ रुपये हो गई, जबकि पिछले संस्करण में यह 2,725 करोड़ रुपये थी. इसके अलावा, जेटसेटगो (Jetsetgo) की 33 वर्षीय कनिका टेकरीवाल (Kanika Tekriwal) लिस्ट में सबसे कम उम्र की सेल्फ मेड अमीर महिला हैं. इन धनी महिलाओं की आयु के बारे में रिपोर्ट में बताया गया है कि सूची में महिलाओं की वर्तमान औसत आयु पिछली सूची की तुलना में 55 वर्ष तक बढ़ गई है. 40 वर्ष या उससे कम आयु की बीस में से 9 महिलाएं सेल्फ-मेड हैं.

Kanika Tekriwal

जेटसेटगो (Jetsetgo) की 33 वर्षीय कनिका टेकरीवाल.

अमीर महिलाओं के क्षेत्रों (Sectors) का विश्लेषण करने पर देखा गया कि फार्मास्यूटिकल्स से 12 महिलाएं जुड़ी हुई हैं. इसके बाद 11 का संबंध हेल्थकेयर और 9 महिलाओं का लिंक उपभोक्ता सामान (Consumer goods) के साथ है. लोकेशन के आधार पर बात करें तो 25 महिला उद्यमी दिल्ली-एनसीआर में रहती हैं. दिल्ली-एनसीआर ने आवास के पसंदीदा शहर के रूप में मुंबई को पीछे छोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें – टॉपर थीं IPS सोनाली परमार, सिविल सर्विस के लिए छोड़ी मेडिकल की पढ़ाई

महिलाओं का नेतृत्व समाज को बनाता है सशक्त
हुरुन इंडिया के एमडी और मुख्य शोधकर्ता अनस रहमान जुनैद ने कहा, “महिलाओं के नेतृत्व में धन का सृजन होने से सीधे महिलाओं के रोजगार, संबंधित परिवारों और समाज में सुधार आता है. भारत की 50% आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाली महिलायें यदि वर्कफोर्स या धन सृजन (Wealth creation) में शामिल होती हैं तो इससे सामाजिक बंधन टूटते हैं. और इसलिए, महिला उद्यमियों और पेशेवरों की वेल्थ क्रिएशन की कहानियां हमें भावनाओं और प्रेरणा के साथ एक अधिक समावेशी कल की दिशा में काम करने के लिए बांधती हैं, जिसे हमने कोटक प्राइवेट बैंकिंग हुरुन लीडिंग वेल्थ वुमन लिस्ट 2021 के माध्यम से हासिल करने का प्रयास किया है.”

Tags: Business empire, Business news, Business news in hindi, Successful businesswoman



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.