Green Coriander Benefits: हरा धनिया हेल्थ के लिए है काफी फायदेमंद, खाने में करते रहें इस्तेमाल


Green Coriander Benefits: धनिया के बीज हों या पाउडर या फिर पत्तियां. इन सबका इस्तेमाल किचन में लगभग हर रोज ही होता है. लेकिन आज बात करते हैं हरे धनिये (Green coriander) के बारे में, जो केवल सब्जी और तमाम तरह के डिशेज के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता है. बल्कि प्रेजेंटेशन को भी कई गुना खूबसूरत बना देता है. लेकिन आपको शायद ये न पता हो कि हरा धनिया सेहत (Health) के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसको डाइट में शामिल करने से शरीर को एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे (Benefits) मिलते हैं.

आज हम आपको सेहत के लिए हरा धनिया खाने के फायदों के बारे में बताते हैं. जिसको जानने के बाद आप भी हरा धनिया खाना बहुत ज्यादा पसंद करने लगेंगे. आइये जानते हैं हरा धनिया के फायदों के बारे में (Green Coriander Benefits)

आंखों की रोशनी बढ़ती है

हरा धनिया आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है. इसकी वजह है कि हरा धनिया विटामिन ए से भरपूर होता है. इसको लगातार डाइट में शामिल करने से आई साइट (Eye sight) अच्छी होती है और आंखों में दर्द की दिक्कत भी दूर होती है.

ये भी पढ़ें: Coriander For Hair Care: हरा धनिया बालों के लिए वरदान, इसके फायदे आपको कर देंगे हैरान

बॉडी को देता है पोषण

हरा धनिया शरीर को पोषण देने में ख़ास भूमिका निभाता है. दरअसल, हरे धनिये की पत्तियों में मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ती है

हरा धनिया खाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है. इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में रोल निभाता है हरे धनिया में मौजूद विटामिन सी, जो आपको किसी भी तरह के वायरस से बचाने में मददगार बनता है.

डाइजेशन बेहतर बनाता है

डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी हरा धनिया अच्छा रोल निभाता है. इसको रोजाना डाइट में शामिल करने से पाचन तंत्र सही तरह से काम करता है और गैस, कब्ज और अपच जैसी दिक्कतों से राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: पानी और मिट्टी में ऐसे उगाएं हरा धनिया

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में भी हरा धनिया काफी मदद करता है. इसको खाने से डायबिटीज होने का खतरा तो कम होता ही है. साथ ही ये डायबिटीज के पेशेंट को भी किसी तरह का नुकसान नहीं करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *