Graeme Smith: कोहली के मुरीद हुए साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ, विराट के इस काम को बताया ‘अमूल्य योगदान’


Graeme Smith, Virat Kohli- India TV Hindi News
Image Source : GETTY
Graeme Smith, Virat Kohli

Highlights

  • ग्रीम स्मिथ ने की विराट कोहली की तारीफ
  • टेस्ट क्रिकेट के भविष्य पर बोले स्मिथ
  • साउथ अफ्रीका टी20 लीग में आईपीएल टीमों के निवेश का किया स्वागत

Graeme Smith: मौजूदा वक्त में क्रिकेट जगत के पास बहस करने के लिए दो फेवरेट टॉपिक हैं। पहला, विराट कोहली की खराब फॉर्म और दूसरा, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के साथ खिलाड़ियों को होने वाली दिक्कत। इस टॉपिक पर कई दिग्गजों ने अपनी राय रखी। कोहली के संघर्ष पर कपिल देव जैसे महान दिग्गजों ने उनके खिलाफ बोला तो कई अन्य उनके समर्थन में सामने भी आए। वहीं बेन स्टोक्स के अचानक वनडे से संन्यास लेने पर भी तमाम एक्सपर्ट्स ने अपने-अपने विचार दिए। अब इसी कड़ी में एक नया नाम जुड़ गया है साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का।

विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट के विकास में अमूल्य योगदान

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ग्रीम स्मिथ ने कहा है कि भारत ने पूर्व कप्तान विराट कोहली की अगुवाई ने टेस्ट क्रिकेट के विकास में अहम भूमिका निभाई है। 41 वर्षीय स्मिथ को लगता है कि कोहली के नेतृत्व भारत ने टेस्ट क्रिकेट को गंभीरता से लिया। कोहली खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट के समर्थक रहे हैं। उन्होंने कई यादगार टेस्ट जीत के साथ भारत को पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचाया। स्मिथ ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह शानदार है कि विराट कोहली के नेतृत्व में भारत ने वास्तव में टेस्ट क्रिकेट को गंभीरता से लिया।

आने वाले वक्त में सिर्फ 5-6 देश ही खेल सकेंगे टेस्ट क्रिकेट- ग्रीम स्मिथ

स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट के तीसरे दिन ‘स्काई स्पोर्ट्स’ पर कहा, ‘‘सिर्फ बड़े देश या इस समय टेस्ट क्रिकेट में योगदान दे रहे हैं।’’ उनका ये भी मानना है कि आने वाले सालों में केवल पांच या छह देश ही टेस्ट क्रिकेट को खेलते नजर आएंगे। स्मिथ का मानना है कि कुछ ही देश इस समय टेस्ट क्रिकेट के विकास में योगदान दे रहे हैं।

स्मिथ ने साउथ अफ्रीका टी20 लीग में आईपीएल टीमों के निवेश का किया स्वागत

क्रिकेट साउथ अफ्रीका की नई टी20 लीग में सभी छह टीम को इंडियन प्रीमियर लीग के मालिकों ने खरीदा है और हाल में लीग के कमिश्नर नियुक्त किए गए स्मिथ ने इसका स्वागत किया। उनका मानना है कि क्रिकेट बोर्ड को इसकी सख्त जरूरत थी। स्मिथ ने कहा, ‘‘यह निश्चित रूप से हमारे खेल में एक ऐसा निवेश है जिसकी दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट को सख्त जरूरत है। न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों पर दबाव है कि वे इंग्लैंड, भारत के साथ वित्तीय रूप से व्यावहारिक बने रहें और वैश्विक खेल का प्रतिस्पर्धी बने रहना बेहद महत्वपूर्ण है।’’

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.