Gas Price Hike: अगले हफ्ते फूटेगा “महंगाई बम”,रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच सकते हैं नैचुरल गैस के दाम


Gas - India TV Hindi News
Photo:FILE Gas

Gas Price Hike: अगर महंगाई की वजह से आपके कंधे झुक रहे हैं तो आपके लिए एक महंगाई का एक और तगड़ा विस्फोट इंतजार कर रहा है। प्राकृतिक गैस की कीमतें अगले सप्ताह से रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने की पूरी संभावनाएं हैं। ऐसे में रसोई में पीएनजी और कार में सीएनजी के दाम अचानक बढ़ जाएं तो आप चौंकिएगा नहीं। बता दें कि अगले सप्ताह प्राकृतिक गैस की कीमतों की समीक्षा होनी है।

रसोई गैस और सीएनजी के अलावा प्राकृतिक गैस का इस्तेमाल बिजली उत्पादन, उर्वरक में भी होता है। देश में पैदा होने वाली प्राकृतिक गैस की कीमतें सरकार तय करती है। इस बार गैस की कीमतें एक अक्टूबर को घोषित की जाएंगी। मौजूदा परिस्थिति में गैस के दाम बढ़ने तय माने जा रहे हैं। ऐसे में अक्टूबर का त्योहारों का महीना आपके लिए महंगाई की एक और किस्त लेकर आ सकता है।

6 से बढ़कर 9 डॉलर हो सकती हैं कीमतें 

सूत्रों के अनुसार मौजूदा दौर में ऊर्जा की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिला है। ऐसे में सरकारी कंपनी ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) के पुराने क्षेत्रों से उत्पादित गैस के लिए भुगतान की जाने वाली दर 6.1 डॉलर प्रति इकाई (मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट) से बढ़कर नौ डॉलर प्रति इकाई पर पहुंच सकती है। यह नियमन वाले क्षेत्रों के लिए अबतक की सबसे ऊंची दर होगी।

हर 6 महीने में तय होते हैं गैस के दाम 

सरकार प्रत्येक छह महीने (एक अप्रैल और एक अक्टूबर) में गैस के दाम तय करती है। यह कीमत अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे गैस अधिशेष वाले देशों की पिछले एक साल की दरों के आधार पर एक तिमाही के अंतराल के हिसाब से तय की जाती है। ऐसे में एक अक्टूबर से 31 मार्च, 2023 तक के लिए गैस का दाम जुलाई, 2021 से जून, 2022 की कीमत के आधार पर तय किया जाएगा। उस समय गैस कीमतें ऊंचाई पर थीं।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *