FPO के आने से पहले अडानी इंटरप्राइजेज के शेयर में बड़ी गिरावट, एक ही दिन में 208 रुपये टूटा


Adani Enterprises FPO: दुनिया के तीसरे सबसे अमीर गौतम अडानी की फ्लैगशिप कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज का फॉलोऑन ऑफर (FPO) आना वाला है. लेकिन एफपीओ के आने से पहले ही मल्टीबैगर शेयर अडानी इंटरप्राइजेज के शेयर में बड़ी गिरावट मंगलवार 10 जनवरी 2022 को देखने को मिली है. अडानी इंटरप्राइजेज का शेयर 5.41 फीसदी की गिरावट के साथ 3,646 रुपये पर क्लोज हुआ है.

एफपीओ से पहले गिरा शेयर 

बाजार बंद होने से पहले हालांकि शेयर अपने निचले लेवल से रिकवर कर गया. एक समय शेयर 7.82 फीसदी की गिरावट के साथ 3,555 रुपये तक जा लुढ़का था. सोमवार को शेयर 3,855 रुपये पर बंद हुआ था. दरअसल अडानी इंटरप्राइजेज 20,000 करोड़ रुपये का एफपीओ जल्द लाने वाली है. समूह रिटेल निवेशकों को डिस्काउंट पर शेयर बेचेगी. यही वजह है कि अडानी इंटरप्राइजेज के शेयर में गिरावट देखी जा रही है.

दिग्गज निवेशक FPO में लगायेंगे पैसा!

वैसे अडानी इंटरप्राइजेज के फॉलोऑन ऑफर में बड़े विदेशी निवेशक निवेश करने की तैयारी में है. माना जा रहा है संयुक्त अरब अमीरात की इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (IHC) 20,000 करोड़ रुपये के एफपीओ में  10 से 15 फीसदी हिस्सेदारी उठा सकती है यानि 2000 से लेकर 2800 करोड़ रुपये अकेले कंपनी निवेश कर सकती है. इसके अलावा अबु धाबी इंवेस्टमेंट अथॉरिटी, कतर इंवेस्टमेंट अथॉरिटी भी एफपीओ में निवेश कर सकती है.

रिटेल निवेशकों को मिलेगा डिस्काउंट!

माना जा रहा है कि कंपनी एफपीओ में रिटेल निवेशकों से चरणों में पैसे जुटा सकती है. यानि निवेशकों को दो से तीन कॉल ऑप्शन में पैसे देने होंगे. हालांकि कंपनी ने इस पर आखिरी फैसला नहीं लिया है. ये एफपीओ का स्ट्रक्चर रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा स्टील के राइट्स इश्यू के समान होगा. एफपीओ में 35 फीसदी कोटा रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व होगा. यानि 7,000 करोड़ के शेयर रिटेल निवेशकों को अलॉट किए जायेंगे. माना जा रहा है कि बाजार के सेंटीमेंट बेहतर रहने पर जनवरी के आखिर में कंपनी एफपीओ ला सकती है.

paisa reels

शेयर ने दिया मल्टीबैगर रिटर्न 

अडानी इंटरपप्राइजेज के शेयर ने एक साल में निवेशकों को 100 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. तो दो सालों में 600 फीसदी, 4 सालों में 1600 फीसदी का रिटर्न दे चुका है. हालांकि दिसंबर 2022 के बाद से शेयर बाजार में गिरावट आने के बाद अपने हाई से शेयर 11 फीसदी नीचे आ चुका है.

ये भी पढ़ें 

Cyient DLM IPO: आईपीओ लाने के लिए कंपनी ने सेबी के पास दाखिल किया DRHP, 740 करोड़ रुपये जुटाने की है तैयारी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *